Thursday 24 January 2019

दुमका 23 जनवरी 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0076

जिला ग्रामीण विकास अभिकरण सभागार में उप विकास आयुक्त वरुण रंजन की अध्यक्षता में स्पर्ष कुष्ठ जागरुकता अभियान अन्तर्गत जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक हुई। बैठक को सम्बोधित करते हुए उप विकास आयुक्त ने कहा कि कुष्ठ के सम्बन्ध में भेद भ्रांति मिटाने की आवश्यकता है। कुष्ठ पूर्णतया ठीक होने योग्य है। आवश्यकता है रोग की पहचान कर रोगी को आवश्यक चिकित्सा सुविधा देने की। अक्सर यह देखा जाता है कि कुष्ठ प्रभावित लोगों को अस्पृव्य मान कर लोग इनकी चिकित्सा पर ध्यान नहीं देते। ये स्वयं भी हीन भावना से ग्रसित होकर समाज से खुद को अलग कर लेते हैं। ये रोगी भी समाज के अंग हैं, इन्हें चिकित्सा की जरुरत है न कि इन्हें अलग-थलग करने की।
इस सम्बध में जागरुकता हेतु 30 जनवरी से 13 फरवरी तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत पंचायत स्तर पर ग्राम सभा बुलाई जाएगी, जिसमें शपथ दिलायी जाएगी कि कुष्ठ प्रभावित लोगों की पहचान करेंगे, उन्हें चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराएगें, उन्हें अस्पृव्य नहीं मानेंगे।
इस अभियान के तहत जिला स्तर पर रैली निकाली जाएगी। इस संबंध में विद्यालयों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कराए जाएगें। नुक्कड़ नाट्क के माध्यम से भी प्रचार-प्रसार किया जाएगा।
बैठक में सिविल सर्जन, समाज कल्याण पदाधिकारी, आयुष चिकित्सा पदाधिकारी एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment