Wednesday 6 December 2017

दुमका 06 दिसम्बर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 692

सरकार आपके हर समस्याओं को दूर करने के लिए कृतसंकल्पित है...
- डां लुईस मरांडी, समाज कल्याण मंत्री

जिला प्रशासन को आपके दर्द का अहसास है...
   - मुकेश कुमार, उपायुक्त दुमका

प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन मसलिया प्रखंड, पंचायत आमगाछी के गुलानी बथान ग्राम के मैदान मे किया गया। 
इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए समाज कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी ने कहा कि सरकार सर्वांगीण विकास चाहती है। राज्य का समग्र विकास तभी हो सकता है, जब गांव, पंचायत के लोग के चेहरों पर खुशी हो। समाज के अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए सरकार कृतसंकल्पित है। उन्होंने कहा कि विभिन्न योजनाओं के माध्यम से पूरे राज्य के लोगों के कल्याण का कार्य सरकार द्वारा किया जा रहा है। जब तक सरकार और प्रशासन के लोग आपके बीच आकर आपकी समस्याओं को नही समझेंगे तब तक विकास के कार्य में तेजी नहीं आ सकती। आप की जरूरत के हिसाब से सरकार विकास करना चाहती है। उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास जी के नेतृत्व में सरकार आपकी हर समस्याओं को दूर करना चाहती है। आपकी हर समस्याओं को जल्द से जल्द दूर करने का प्रयास किया जा रहा है ताकि आपका जीवन खुशहाल हो। उन्होंने कहा कि प्रशासन आपकी समस्याओं को सुनने आई है, लेकिन अब प्रशासन मात्र आपकी समस्याओं को सुनना नहीं चाहती वह आपकी हर समस्याओं को यथाशीघ्र दूर करेगी। उन्होंने कहा कि ‘‘जोहार‘‘ योजना बहुत जल्द शुरू होने वाली है। जिसके तहत आप सभी को जोड़कर आप सभी के जीवन स्तर में सुधार करने का प्रयास सरकार करने जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रशासन आपके द्वारा की गई उपज या आपके द्वारा बनाई गई किसी भी वस्तु को बाजार से जोड़ने का प्रयास करेगी और आपको उचित पैसा दिलाएगी। उन्होंने कहा कि आप सभी को जागरुक होना होगा। आप सभी भोले भाले लोगों को देखते हुए बिचैलिए और अन्य प्रकार के असामाजिक तत्व द्वारा आपके हक को छीनने का प्रयास किया जाता है। आपके हक को छीनने का अधिकार किसी को नहीं है। आपका हक आपको मिलकर रहेगा। किसी बिचैलिए के चक्कर में ना आए। किसी भी प्रकार की परेशानी हो तो सीधे मुझ तक संपर्क करे। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा तेजस्विनी योजना की शुरुआत की गई है जिसके तहत बच्चियों का सर्वांगीण विकास किया जाएगा। उन्हें शिक्षा से लेकर सारी चीजें सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। पहाड़िया पेंशन आप सभी का हक है और जिन लोगों को पेंशन नहीं मिल रहा है वह जल्द से जल्द आवेदन करें ताकि आप को पेंशन मिल सके। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा 108 एंबुलेंस सेवा की शुरुआत की जा रही है जिसके तहत आप कहीं से भी 108 नंबर डायल कर किसी विशेष परिस्थिति में एंबुलेंस बुलाकर विभिन्न स्वास्थ्य केंद्र तक जा सकते हैं। आपके कॉल करते ही एंबुलेंस आपके घर के द्वार पर होगी। उन्होंने कहा कि जिन जिन लोगों को सरकार की सुविधाऐं जैसे राशन, पेंशन आदि का लाभ नहीं मिल रहा है वे जल्द से जल्द आवेदन दे उन्हें तुरंत स्वीकृत कर दिया जाएगा। सरकार गरीबी और अमीरी के बीच के गैप को दूर करना चाहती है। 
इस अवसर पर अपने सम्बोधन में दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि जिला प्रशासन आप के दर्द को अच्छी तरह से समझती है तभी हमसब आपके दर्द को सुनने और आपकी समस्याओं को दूर करने के लिए आपके द्वार पर आये है। आपकी समस्त समस्याओं को यथाशीघ्र दूर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि घर-घर राशन घर-घर पेंशन योजना की शुरुआत की गई है। जिसके तहत हर जरुरतमंद के घर तक राशन और उसे पेंशन की सुविधा पहंुचाने का कार्य जिला प्रषासन कर रही है। जिन जिन लाभुकों कोे अभी तक इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है, वे तुरंत आवेदन दे उन्हें इस योजना का लाभ अवश्य मिलेगा। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की सरकारी योजना आप तक पहुंचने से कोई नहीं रोक सकता। योग्य लाभुक आवेदन दे आपकी समस्याओं का हर संभव समाधान किया जायेगा। उन्होंने कहा कि घर घर पहुंचकर जिला प्रशासन आपकी समस्याओं को दूर करने का प्रयास कर रही है। राज्य सरकार आपकी समस्याओं को दूर करने के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिरूरतमंद लाभुकों को आवास दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 1 दिन में समस्या को दूर नहीं किया जा सकता। इसके लिए निरंतर कार्य करने की जरुरत है। आपको भी जागरूक होना होगा और अपनी समस्याओं से जिला प्रशासन को अवगत कराना होगा। आपकी समस्याओं के निराकरण के लिए जिला प्रशासन की पूरी टीम 24 घंटे कार्य करने को तैयार है। ऐसे लोगों को चिन्हित किया जा रहा है जो बिचैलियों का काम कर लाभुकों कोे उनका हक नहीं मिलने देते। बैंक के माध्यम से सरकार सीधी आपके खाते में राशि को भेज रही है ताकि किसी प्रकार के बिचैलियों द्वारा आपकी राशि के साथ छेड़छाड़ नहीं किया जाए। आपकी राशि आपके लिए हैं और उस पर आपको पूरा हक है। उन्होंने कहा कि ‘‘जोहार‘‘ योजना बहुत जल्द जिले में शुरू होने वाली है और मैं विश्वास दिलाता हूं कि इस योजना की शुरुआत इसी पंचायत से की जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ईमानदार प्रयास कर रही है उसमें आप भी इमानदारी से अपना सहयोग दें।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शशि रंजन ने कहा कि सुदूर इलाके में आकर इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन करना सरकार का विकास के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन हर घर तक पहुंच कर आपकी परेशानियों को दूर करने के लिए लगातार प्रयासरत है। सरकारी योजना आप तक हर हाल में पहुंचेगी कोई इस योजना से आप को वंचित नहीं रख सकता। एक एक कर आपकी सारी परेशानियों को दूर किया जाएगा तथा एक-एक कर आपको सरकार द्वारा दी जाने वाली सारी सुविधाएं दी जाऐगी। उन्होंने कहा कि सरकार का ध्यान विशेष रुप से स्वास्थ्य एवं शिक्षा पर है। उन्होंने कहा कि 108 एंबुलेंस सेवा की शुरुआत की जा रही है ताकि आपको स्वास्थ संबंधित सुविधाऐं दी जा सके। सभी योजनाओं का लाभ जरुरतमंदो को अवष्य मिलेगा। आप खुद जागरूक होकर लोगों को जागरुक करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य सभी को पक्का मकान दिलाना है और इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से तत्पर है।
इस अवसर पर जिला 20 सूत्री के उपाध्यक्ष दिनेश दत्ता ने कहा कि ग्रामीणों के सुख-दुख जानने के लिए प्रशासन आपके द्वार का आयोजन किया गया है। आपके सुख दुख में ही राज्य का सुख दुख निहित है। आपकी खुशीहाली में ही राज्य की खुशहाली है। आपकी हर समस्याओं को दूर करने के लिए जिला प्रशासन खुद आपके द्वार आई है। अपनी समस्याओं से जिला प्रशासन को अवगत कराएं ताकि आपकी हर समस्याओं को जल्द से जल्द दूर किया जा सके।
इस दौरान गरीब एवं असहाय लोगों के बीच 100 कंबल वितरित किया गया। 
इसके उपरांत समाज कल्याण मंत्री डां लुईस मरांडी के साथ जिला प्रशासन के पूरी टीम मसलिया प्रखंड के आमगाछी पंचायत के कुषबेदिया गांव पहंुची तथा वहां के लोगों से उनकी समस्याओं को जाना। इस दौरान स्थानीय लोगों ने पेयजल, शौचालय आदि की समस्याओं से अवगत कराया। उपायुक्त मुकेश कुमार ने संबंधित अधिकारी को तुरंत निदेश दिया कि 3 दिन के अंदर पेयजल एवं सिचाई हेतु कुआं का निर्माण कार्य प्रारंभ करे तथा इसकी सूचना मुझ तक पहुंचाये। उन्होंने कहा कि ग्राम सभा कर लोगों की समस्याओं को जाने तथा जल्द से जल्द इनकी सारी समस्याओं को दूर करे।
कार्यक्रम में उपस्थित समाज कल्याण मंत्री डाॅ लुईस मरांडी, दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार, उप विकास आयुक्त शषिरंजन, बीस सूत्री जिला उपाध्यक्ष दिनेश दत्ता, बीस सूत्री सदस्य गौरी शंकर यादव, प्रशिक्षु आई ए एस विषाल सागर, आई टी डी ए निदेशक शिशिर कुमार सिन्हा, अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार, डीआरडीए निदेशक दिलेष्वर महतो, प्रखंड विकास पदाधिकारी मसलिया संजय कुमार, आमगाछी पंचायत के मुखिया लुबनी मुर्मू एवं बड़ी संख्या में स्थानीय ग्रामीण आदि उपस्थित थे। 
 ज्ञात हो कि बुधवार की रात्रि को समाज कल्याण मंत्री डॉक्टर लुईस मरांडी ने दुमका के छोटा आसनसोल ग्राम जाकर जरूरतमंदों के बीच कंबल वितरण किया था। इस दौरान उन्होंने लोगों से उनकी समस्याओं को भी जाना। उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि डाकिया योजना के तहत पहाड़िया जनजाति को राशन मिलना अनिवार्य है और यह सरकार की प्राथमिकता है। जिन जिन लोगों को अनाज नहीं मिल रहा है वह तुरंत आवेदन दें उनका अनाज अवश्य उन तक पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि पहाड़िया जनजाति के इलाज के लिए कल्याण विभाग द्वारा राशि दी जा रही है। ऐसी-ऐसी सरकारी योजनाओं का लाभ अवश्य लें। उन्होंने कहा कि सरकार आपके प्रति बहुत ही संवेदनशील है। सरकार आप के बीच कंबल वितरित कर रही है ताकि इस कड़काती ठंड में भी आप चैन की नींद सो सके। आपका स्वास्थ्य ठीक रहे। इस दौरान ग्रामीणों द्वारा पेयजल, बिजली आदि की समस्याओं से भी अवगत कराया गया। समाज कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी ने संबंधित अधिकारी को जल्द से जल्द इन सारी समस्याओं को दूर करने का निदेश दिया।


















No comments:

Post a Comment