Monday 25 December 2017

दुमका 25 दिसम्बर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 731 
दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार  शिकारीपाड़ा प्रखंड के मुड़ाआम पंचायत के बालीजोर ग्राम पहुंचे। बालीजोर ग्राम के ग्रामवासियों ने उपायुक्त मुकेश कुमार का पारंपरिक रिति रिवाज के साथ स्वागत किया। उपायुक्त ने ग्रामिणों एवं स्कूली बच्चों के समक्ष केक काटा और बच्चों के बीच उपहार एवं मिठाईयों का वितरण किया। इस अवसर पर उपायुक्त कहा मैं बहुत प्रसन्न हूँ क्योंकि आंगनबाड़ी एवं स्कूली बच्चे पूर्ण ड्रेस में उपस्थित हैं। 
उन्होंने कहा कि बालीजोर ग्राम के विकास के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह तत्पर है। ग्राम में तालाब निर्माण का कार्य जारी है जिसमें बोटिंग एवं लाईटिंग की पूर्ण व्यवस्था रहेगी। साथ ही चेक डैक का भी कार्य प्रारंभ किया जा चुका है। जिससे गांव में सिंचाई के लिए जल की कमी नहीं होगी। इससे सालोभर आप विभिन्न प्रकार के फसल लगा सकते हैं। उन्होंने कहा कि चेक डैम के निर्माण से बालीजोर ग्राम हमेशा हरा-भरा नजर आयेगा। उन्होंने कहा कि शहर के जैसे दिखेंगे ये गांव। उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी को यह निदेश दिया कि ग्रामीण महिलाओं को स्वयं सहायता समुह से जोड़ा जाय। जिससे कूटिर उद्योग यथा अगरबत्ती निर्माण का कार्य आरम्भ कर सकेंगे। बालीजोर ग्राम के युवकों ने ग्राम के झाड़ियों का सफाई किया है यह देख उपायुक्त काफी प्रसन्न हुये। इस दौरान उन्होंने बालीजोर में बने पार्क एवं पेयजल व्यवस्था का जायजा लिया। 
उन्होंने कहा कि गांव के विकास में युवाओं को बढ़चढ़ कर हिस्सा लेना होगा। गांव को साफ-सुथरा रखना यह आप की जिम्मेदारी है। उन्होंने युवकों से कहा कि गांव में नशामुक्ति अभियान चलायें और बालीजोर ग्राम को नशामुक्त करें। 
इस अवसर पर प्रशिक्षु आईएएस विशाल सागर ने ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि उपायुक्त दुमका द्वारा मुड़ाआम पंचायत के बालीजोर ग्राम को गोद लेने के पष्चात बालीजोर में जैसे विकास की लहर सी दौड़ पड़ी है। उन्होने कहा कि आपके गांव में आंगनबाड़ी, स्कूल, पार्क, शिक्षा आदि की व्यवस्था काफी सुधर चुकी है। बच्चे स्कूल ड्रेस में स्कूल पहुंच रहें हैं। स्कूल में बच्चों के बैठने के लिए बैंच की व्यवस्था की गई है। गांव में विजली, पानी की व्यवस्था को भी दुरूस्त किया जा चुका है। बेहतर सड़क व्यवस्था के लिए कार्य प्रगति पर है। आपका गांव आदर्श ग्राम है। उन्होंने युवाओं से कहा कि गांव की साफ सफाई की व्यवस्था भी आप की जिम्मेदारी है।  
इस अवसर पर प्रशिक्षु आई.ए.एस. विशाल सागर, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, मुड़ाआम के मुख्यिा, पंचायत समिति सदस्य एवं भारी संख्या में ग्रामीण एवं बच्चे उपस्थित थे।









No comments:

Post a Comment