Saturday 9 December 2017

दुमका 09 दिसम्बर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 700
दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार के द्वारा पंच मार्ट के लोगो का लोकार्पण उनके कार्यालय कक्ष में किया गया। 
इस अवसर पर उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि दुमका जिला के सभी प्रखंड में 5-5 अथार्त कुल 50 पंचमार्ट बहुत जल्द खोला जाएगा। उन्होने कहा कि पंचमार्ट के लिए सभी औपचारिक्तायें पूर्ण हो गई है। राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा जरूरतमंद लोगों को दिए जाने वाले प्रधानमंत्री आवास योजना हो या फिर स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय निर्माण। सभी ग्रामीणों को सम्मान के साथ जीना सिखा दिया है। लेकिन कई बार लोगों को इन योजनाओं के निर्माण में कई परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। विकास कार्यों में देरी का मुख्य कारण कमोबेश सामग्री उपलब्ध ना होना होता है। 
उन्होंने कहा कि जिले के विभिन्न पंचायत, गांव, प्रखंड के भ्रमण के दौरान लोगों से बातचीत के दौरान जब हमें इन बातों का पता चला तो सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि राज्य और केंद्र सरकार के सपने को ससमय पूरा करने के लिए जल्द से जल्द सभी प्रखंडों में पंचमार्ट खोले जाएं।
उन्होंने कहा कि पंचमार्ट के खुलने से सीमेंट की बोरियों से लेकर विभिन्न योजनाओं के निर्माण में लगने वाले हर छोटी बड़ी चीजें इस मार्ट में उपलब्ध होगी। इच्छुक लाभुक आसानी से पंचमार्ट जाकर जरूरत की चीजों को खरीद सके साथ ही पंचमार्ट में मिलने वाली चीजों को जिला प्रशासन द्वारा बाजार से कम मूल्य पर लाभुकों को उपलब्ध कराने का प्रयास किया जायेगा। पंचमार्ट में मिलने वाली सामग्रियों की दरों को विभिन्न सप्लायर से बात करने के बाद निर्धारित किया जाएगा ताकि लोगों को अच्छा सामान अच्छी कीमत पर मिले। इस मार्ट में कैशलेस ट्रांजेक्शन की भी सुविधा रहेगी।  
इतना ही नहीं पंचमार्ट के खुलने से स्थानीय युवाओं को एक बेहतर रोजगार का अवसर मिलेगा। जिला प्रशासन द्वारा शहर जैसी सुविधा गांव तक पहुंचाने की ये पहल लोगों को कई मायनों में राहत देगी। इतनी सारी सुविधाएं जब उन्हें मिलेंगे तो वे ज्यादा से ज्यादा समय अपने निजी कामों में दे पाएंगे। गांव से शहर में पलायन सिर्फ रोजगार के लिए ही नहीं बल्कि अच्छे जीवन स्तर के लिए भी होती है और जिला प्रशासन दुमका जिला के सभी लोग चाहे वे गांव से हो या शहर के सभी को एक अच्छा जीवन स्तर उपलब्ध कराने के लिए दिन रात कड़ी मेहनत कर रहा है।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शशिरंजन,  प्रशिक्षु आईएएस विशाल सागर, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी सैयद राशिद अख्तर आदि उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment