Friday 8 December 2017

दुमका 08 दिसम्बर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 696 
पाकुड़ में आयोजित बजट पूर्व संगोष्ठी में माननीय मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने सभी जिले के उपायुक्तों को एक एक गांव गोद लेने का निर्देश दिया था। माननीय मुख्यमंत्री के निर्देश के आलोक में दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने प्रखंड शिकारीपाड़ा अंतर्गत पंचायत मुडाआम के बालीजोर ग्राम को गोद लिया है। इसी क्रम में उपायुक्त ने गांव का भ्रमण कर वहां की समस्याओं को जानने का प्रयास किया। इस दौरान उपायुक्त ने लोगों की समस्याएं भी सुनी। स्थानीय लोगों ने उपायुक्त को अपने सारी समस्याओं से अवगत कराया। बिजली, पानी, शिक्षा आदि प्रमुख समस्याओं पर उपायुक्त ने कहा कि बहुत जल्द सारी व्यवस्थाएं ठीक की जाएंगी।
गांव के निरीक्षण के दौरान उपायुक्त ने फुटबॉल ग्राउंड के लैंड लेवलिंग कराने का निदेश संबंधित अधिकारी को दिया। उन्होंने कहा कि खेलकूद का भी जीवन में बहुत ही महत्व है। उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द इस ग्राउंड की लैंड लेवलिंग कराई जाए ताकि गांव के लोग फुटबॉल आदि खेल सके। उन्होंने ग्राउंड के रंगरोगन एवं सौंदर्यकरण का कार्य करने का निदेश संबंधित अधिकारी को दिया। साथ ही सेड निर्माण, चबूतरा का निर्माण फुटबॉल ग्राउंड में कराने का निदेश संबधित अधिकारी को दिया। उपायुक्त ने भूसंरक्षण विभाग को गांव के तालाब का सौंदर्यीकरण कराने का निदेश दिया तथा कहा कि जल्द से जल्द सारे कार्य युद्ध स्तर पर किया जाए ताकि लोगों का विश्वास प्रशासन के प्रति बना रहे। मध्य विद्यालय के निरीक्षण के दौरान विद्यालय परिसर में स्थित आंगनबाड़ी केंद्र की स्थिति को जर्जर देखते हुए उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेशित किया कि जल्द से जल्द इसकी स्थिति सुधारी जाए। सरकार के पैसे का इस्तेमाल सही जगह पर किया जाए ताकि विकास कार्य लोगों के सामने आईने की तरह दिखाई दें। उन्होंने गांव में पीसीसी निर्माण के लिए संबंधित अधिकारी को निदेश दिया।
उपायुक्त ने स्कूल की जमीन पर चिल्ड्रन पार्क निर्माण का निर्देश संबंधित अधिकारी को दिया। उपायुक्त ने कहा कि बैडमिंटन झूला आदि की व्यवस्था पार्क में हो ताकि गांव के लोगों को भी शहर का वातावरण मिल सके। उन्होंने कहा कि मनरेगा से संबंधित कार्य को भी तीव्र गति से किया जाए। मिट्टी के ग्रेड-2 रोड का कार्य जल्द से जल्द किया जाए। उन्होंने पुलिया, चेकडैम आदि की मरम्मती के लिए लैंड डिपार्टमेंट के संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि पूरे गांव में लाइटिंग की व्यवस्था की जाए। उन्होंने ग्राम सभा से शौचालय का उपयोग एवं नशा मुक्ति के प्रति लोगों जागरुक करने का प्रयास किया जाए। उन्होंने सभी घरों में पारंपरिक पेंटिंग 20 दिसंबर से पहले करने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इस गांव में कुल 70 आवास का निर्माण कार्य किया जाना है जिसमें से 30 की ढलाई पूरी हो चुकी है। उपायुक्त ने कहा कि जल्द से जल्द बचे आवास निर्माण के कार्य को भी पूरा किया जाए तथा सभी हैंडपंप के सामने सोकपिट बनाया जाए। उन्होंने कहा कि कैंप लगाकर पेंशन और राशन संबधित आवेदन प्राप्त कर जल्द निष्पादन किया जाय ताकि कोई योग्य लाभुक इन योजानाओं से वंचिति ना रहे। जिला प्रशासन लगातार इसके लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि राशन का कार्य इस गांव में शतप्रतिषत पूरा हो चुका है।
उपायुक्त ने कहा कि सोमवार को इस गांव में पेंशन और आधार के लिए शिविर लगाया जाएगा ताकि वैसे लोग जिन्हें पेंशन का लाभ नहीं मिल पा रहा है उन्हें पेंशन का लाभ मिल सके तथा वैसे लोग जिनका अबतक आधार कार्ड नही बन सका है उनका आधार कार्ड बनाया जाय ताकि सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में उन्हें किसी प्रकार की परेशानी ना हो।
इस दौरान उप विकास आयुक्त शशिरंजन, जिला शिक्षा अधीक्षक, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलधिकारी तथा प्रखंड के पदाधिकारी एवं कर्मी आदि उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment