Thursday 14 December 2017

दुमका 14 दिसम्बर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 711 
दुमका में चलेगा ’’मेरा कार्ड रुपे कार्ड’’ अभियान
- मुकेश कुमार, उपायुक्त दुमका
दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने समाहरणालय सभागार में जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति एवं जिला स्तरीय समीक्षा समिति के साथ एक बैठक की। बैठक में उन्होंने बैंक के अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिये। उपायुक्त ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान समय में सरकार की योजनाओं का लाभ लेने वाले लाभुकों को सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि उनके खाते में आती है इसे ध्यान में रखते हुए युद्ध स्तर पर लोगों का आधार आधारित बैंक खाता खोला जाए। उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि 18 दिसंबर से 22 दिसंबर तक ’’मेरा कार्ड रुपे कार्ड’’ अभियान चलाया जाएगा। जिसका उद्देश्य लोगों तक रुपए कार्ड पहुंचाना है। उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि इस अभियान के दौरान प्रखंड स्तर के सभी बैंक के द्वारा सभी लोगों का रुपे कार्ड मिले। बैंक के साथ समन्नवय स्थापित कर प्रखंड में कैम्प का आयोजन किया जायेगा। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत सभी बैंक अधिकारियों को निर्देश दिया कि अपने-अपने लक्ष्य को जल्द से जल्द पूरा करें। उन्होंने कहा कि अबतक कई बैंकों के द्वारा लक्ष्य को पूरा नहीं किया गया। सभी लोगों का बैंक खाता हो यह सरकर का उद्देष्य है। मिशन मोड में कार्य करें ताकि सभी लोगों का बैंक खाता खोला जाय। बैठक के दौरान उन्होंने सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत विभिन्न बैंकों के निर्धारित लक्ष्य को जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश सभी बैंक के अधिकारियों को दिया। उन्होंने कहा कि पूरी ईमानदारी पूर्वक कार्य करें ताकि निर्धारित लक्ष्य को जल्द से जल्द पूरा किया जा सके। उन्होंने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत सभी बैंक के अधिकारियों को निर्देश दिया की अपने लक्ष्य को पूरा करें। उन्होंने कहा कि अभी भी विभिन्न बैंकों के द्वारा तय किए गए लक्ष्य को पूरा नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना केंद्र सरकार की योजना है। लोगों को इस योजना से वंचित ना रखा जाए। 
उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि केसीसी लोन के लिए दुमका जिले का लक्ष्य 22695 निर्धारित किया गया था। जिसके विरूद्ध इस वर्ष 11500 को केसीसी लोन दिया गया। उन्होंने सभी बैंक अधिकारी को निदेष दिया कि सरल तरीके से केसीसी लोन दिया जाय। उपायुक्त ने पीएमईजीपी के तहत दिये जाने वाले लोन के लक्ष्य को पूरा करने का निदेष सभी बैंक के अधिकारियों को दिया। उपायुक्त ने कहा कि 5 जनवरी 2018 तक अगर सभी बैंक के द्वारा पीएमईजीपी के लक्ष्य को पूरा नहीं किया गया तो प्रखंड स्तर के सभी खातों को बन्द कर विधिसम्मत कार्रवाई की जायेगी। 
इस अवसर पर दुमका जिला के लिए नबार्ड के द्वारा संभाव्यतायुक्त ऋण योजना 2018-19 के पुस्तक का भी विमोचन किया गया। 
बैठक में दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार, उप विकास आयुक्त शशिरंजन, प्रशिक्षु आईएएस विशाल सागर, विभिन्न बैंक के अधिकारी आदि उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment