Wednesday 20 December 2017

दुमका 20 दिसम्बर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 726 
दुमका के जौहार मानव संसाधन विकास केन्द्र में थाना के मुंशी एवं साधारण बल (दुमका प्रमण्डल) के  लिए किशोर न्याय अधिनियम 2015 एवं यौन अपराधो से बालको को संरक्षण अधिनियम 2012 के विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित दुमका के उपायुक्त श्री मुकेश कुमार ने संबोधन में कहा कि बच्चों के मामले को भी उतना ही गंभीरता से लेना चाहिए जितनी गंभीरता से हम अन्य अपराध को लेते हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों के समानता का अधिकार को ध्यान में रखते हुए बच्चों को भी बोलने का मौका दिया जाना चाहिए। उन्होंने प्रशिक्षण के माध्यम से सभी थानों के मुंशी एवं साधारण बल को कहा कि यह एक अच्छा मौका है कि आप सभी को बच्चों के कानून की बारीकियों को समझें। आप इस प्रशिक्षण से प्राप्त जानकारी को बच्चों की सुरक्षा एवं अधिकार दिलाने में काम करेंगे और इसकी शुरुआत आप सभी पुलिस पदाधिकारी साथ ही साथ बाल संरक्षण में कार्यरत सभी पदाधिकारी अपने घर से इसकी शुरुआत करेंगे। 
प्लान इंडिया के राज्य समन्वयक अनूप होरे ने कहा कि अधिकारी को कानून की बारीकियों का जानकारी होना बहुत महत्वपूर्ण है। इसके बिना कार्य अधूरा होता है। इस प्रशिक्षण के माध्यम से सभी थान के मुंशी एवं साधारण बल को क्षमता वर्धन कर बच्चों के हित में कार्य करने हेतु तैयार किया जा रहा है। 




No comments:

Post a Comment