Tuesday 26 December 2017

दुमका 26 दिसम्बर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 733 
‘‘Operation बदलाव‘‘ अभियान को सफल बनाने हेतु दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने समाहरणालय सभा कक्ष में दुमका के विभिन्न सेयर होल्डर्स यथा चेम्बर आॅफ काॅमर्स, व्यापारीवर्ग, नगरपालिका, विभिन्न राजनितिक दलों के प्रतिनिधि, प्रेस प्रतिनिधि, छात्रों के प्रतिनिधि तथा शहर के गणमान्य लोगों के साथ चर्चा की।
दुमका को स्वच्छ बनाने के उद्देष्य से ‘‘दमकता दुमका-Dazzling Dumka‘‘ अभियान चलाया गया है। इस कड़ी को एक कदम आगे बढ़ाते हुए दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने 27 से 29 दिसम्बर 2017 तक ‘‘Operation बदलाव‘‘ अभियान चलाने का निर्णय लिया है। इसके तहत शहर के प्रमुख चौक-चौराहों एवं भीड़ भाड़ वाले स्थलों यथा बस स्टैण्ड, सब्जी बाजार, पोखरा चौक सिन्धी चौक डीसी चौक दुर्गा स्थान रोड आदि स्थलों में व्यापक साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी। 27 दिसम्बर 2017 को समाहरणालय परिसर से ‘‘Operation बदलाव‘‘ अभियान का शुभारंभ किया जायेगा। 
4 जनवरी 2017 को दुमका नगर क्षेत्र का स्वच्छता सर्वेक्षण किया जाना है। उपायुक्त ने कहा कि शहर के विभिन्न चौक-चौराहों पर दो तरह का कचरा डब्बा एक गीला कचरा के लिए तथा दूसरा सुखा कचरा के लिए रखा जायेगा। उन्होंने आम लोगों एवं दुकानदारों से अपील किया कि अपने घरों एवं दुकानों में भी दो तरह के कुड़ादान रखें। जिसमें सुखा एवं गीला कचरा को अलग-अलग डब्बे में डालें। कचरे को यत्र-तत्र ना फेंकें उसे निर्धारित स्थान या कुड़ादान में ही फेंकें।  
उन्होंने शहर के दुकानदारों से यह भी अपील किया कि अपने अपने दुकानों के सर्टर को एक ही रंग से पेंट करें इससे शहर में एकरूपता दिखेगी और शहर भी रंगीन तथा सजा हुआ नजर आयेगा। उन्होंने दुकानों की नम्बरिंग करने का निदेश नगरपालिका को दिया। जिसकी शुरूआत टीनबाजार से की जायेगी। सभी दुकानों को एक नम्बर दिया जायेगा जो उस दुकान की पहचान होगी। उपायुक्त ने कहा कि दुमका नगर पर्षद क्षेत्र की रैंकिंग अभी भारत वर्ष में 36वां है। उन्होंने कहा कि हम रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल कर सकते हैं बषर्ते शहर के सभी नागरिक अपनी जिम्मेवारी समझे और इसे साफ सुथरा रखने में सहयोग प्रदान करें। इसमें सभी की सहभागिता बेहद जरूरी है। एक कलेक्टिव पुश की आवष्यकता है। साफ-सफाई के लिए भी सर्वेक्षण में अंक निर्धारित है। शहर के भीड़भाड़ वाले इलाकों यथा टीनबाजार, सब्जी बाजार, बस स्टैण्ड आदि की सफाई पर खास ध्यान रखने की आवश्यकता है। इससे रैंकिंग में सुधार आयेगी। 
उन्होंने कहा कि जिस प्रकार आप लोग पर्व त्योहारों में घरों को सजाते हैं साफ सफाई करते हैं अपने आसपड़ोस को साफ सुथरा रखते हैं उसी तरह आप हमेशा साफ-सफाई पर ध्यान दें इससे आपका शहर हमेशा साफ-सुथरा बना रहेगा। उन्होंने आमलोगों से यह कहा कि आपलोगों के साझा प्रयास से ही दुमका को स्वच्छ बनाया जा सकता है।
आईएएस प्रशिक्षु विशाल सागर ने कहा कि इस सर्वेक्षण में दुमका की रैंकिंग सुधारने के लिए ‘‘Operation बदलाव‘‘ अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के माध्यम से दुमका शहरी क्षेत्र के आम नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जायेगा। नगर परिषद क्षेत्र के 22 वार्डों को विभिन्न क्लस्टर में बांट दिया गया है। प्रत्येक क्लस्टर में 10 से 12 सफाई कर्मी रहेंगे और कचरा उठाने के लिए प्रत्येक क्लस्टर में एक-एक ट्रैक्टर रहेगा।
बैठक में नगर पर्षद अध्यक्षा अमिता रक्षित, चैम्बर आॅफ काॅमर्स के अध्यक्ष मो0 शरीफ, डायरेक्टर नेप, डयरेक्टर डीआरडीए, अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार, भाजपा के जिलाध्यक्ष निवास मंडल, दुमका के विभिन्न सेयर होल्डर्स यथा चेम्बर आॅफ काॅमर्स, व्यापारीवर्ग, नगरपालिका, विभिन्न राजनितिक दलों के प्रतिनिधि, प्रेस प्रतिनिधि, छात्रों के प्रतिनिधि तथा शहर के गणमान्य लोग उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment