Wednesday 13 December 2017

दुमका 13 दिसम्बर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 707 
संयुक्त सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार श्री अरुण सिंघल ने दुमका जिला के काठीकुंड प्रखंड स्थित अग्रपरियोजना केंद्र के निरीक्षण के दौरान तसर से उत्पादन संबंधित विभिन्न प्रक्रिया को देखा। लोगों से बातचीत करते हुए उन्होंने तसर उत्पादन की कई महत्वपूर्ण जानकारियाँ ली। उन्होंने कहा कि तसर उत्पादन में दुमका जिला पूरे झारखंड के साथ-साथ देश भर में अपनी पहचान रखता है। उन्होंने कहा कि यहां तसर को लेकर विकास की अपार संभावनाएं हैं। यहां के लोगों को अधिक से अधिक तसर उत्पादन से जोड़ने की जरूरत है। लोगों में जागरूकता फैलाने की जरूरत है। तसर उत्पादन से भी यहां के लोग के जीवन स्तर में सुधार आएगी। उन्होंने कहा कि दुमका जिला के तसर से निर्मित कपड़े बहुत जल्द देश-विदेशों के बाजार में भी देखें दिखेंगे। उन्होंने कहा कि तसर सिल्क की मांग पूरे भारत में है। अगर दुमका जिला तसर उत्पादन में थोड़ी और मेहनत करें तो यह तसर उत्पादन दुमका जिला के लिए मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि इससे रोजगार के और भी नए अवसर यहां की युवाओं को मिलेंगे। उन्होंने कहा कि यहां के लोगों काफी अच्छे हैं और मेहनती हैं बस इन्हें एक अच्छे प्लेटफार्म देने की जरूरत है। अगर इन्हें एक अच्छा प्लेटफॉर्म, सभी संसाधन मिल जाए तो यह कुछ भी कर सकते हैं। इसके उपरांत उन्होंने काठीकुंड स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने विद्यालय के छात्राओं से बातचीत की। उन्होंने बच्चों से कहा कि आप खूब मन लगाकर पढ़ें। आप आप सभी देश के भविष्य हैं। उन्होंने कहा कि पढ़ाई को बीच में ना छोड़े। उन्होंने बच्चों से कहा कि आप यहां से जब पढ़कर निकले तो लोग ना सिर्फ आपको अपने विद्यालय में बल्कि पूरे देश और पूरे राज्य में आपका नाम गर्व से लें। इस दौरान उन्होंने बच्चों को दी जाने वाली सुविधा, बच्चों के क्लास रूम लाइब्रेरी आदि का भी निरीक्षण किया।
संयुक्त सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार श्री अरुण सिंघल ने कदमा पंचायत के लखनपुर गांव का भी भ्रमण किया तथा वहां के लोगों से बातचीत की एवं उनके समस्याओं को भी जाना। लोगों को उन्होंने कहा कि सरकार के किसी भी योजनाओं में आप 1 रु0 भी किसी को ना दें । कोई व्यक्ति आप से पैसे मांगता है तो इसकी सूचना तुरंत जिला प्रशासन को दें। सरकार की योजना सिर्फ आपके लिए है और इसके लिए ही सरकार आपके बैंक खाते में योजना की पूरी राशि भेजता है। उन्होंने कहा कि किसी की बातों में ना आए सरकार की योजना का लाभ लें । उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना द्वारा निर्मित आवास का भी निरीक्षण किया। इसके उपरांत उन्होंने दुमका स्थित सदर अस्पताल का निरीक्षण किया एवं वहां की सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा दी जाने वाली सुविधा लोगों को मिले। उन्हें इन सुविधाओं से वंचित ना रखा जाए। उन्होंने कहा कि अगर किसी प्रकार की दिक्कत या परेशानी है तो इसकी सूचना जिला प्रशासन को दें। जिला प्रशासन तुरंत आपकी परेशानी को दूर करने का हर संभव प्रयास करेगा। उन्होंने कहा कि अस्पताल में आने वाले मरीजों को एक बेहतर सुविधा मिले ताकि सरकार के प्रति उनका विश्वास बना रहे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार विभिन्न मापदंडों पर अपेक्षाकृत कम विकास जिन जिलों में हुआ है उसके लिए 2022 तक के कार्य योजना बना रही है। उन्होंने कहा कि जिले के लोगों के विचार जिले के समस्याओं को दूर करने में महत्वपूर्ण स्थान रखता है। विकास के दृष्टिकोण से लोगों की अपेक्षाओं को ध्यान में रखते हुए सभी के सहभागिता के साथ योजना बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार के नेतृत्व में वास्तव में जिले में विकास का कार्य हो रहा है। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों, समाज के वरिष्ठ नागरिकों आदि से बात कर जिले की जरूरत तथा 2022 तक के लक्ष्य का निर्धारण किया जाएगा और लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए किन किन संसाधनों की जरूरत है और वे संसाधन केंद्र तथा प्रदेश सरकार की योजनाओं से जिले को मिल रहे हैं या नहीं मिल रहे हैं इन पर बात की जाएगी। योजना में परिवर्तन की जरूरत हो या आवंटन की समस्या हो उन्हें भी दूर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एक मापदंड बनाकर और उस मापदंड पर हर हफ्ते या हर महीने में समीक्षा की जाएगी। जिले के लोगों की अपेक्षाओं को ध्यान में रखते हुए जिला खुद अपना लक्ष्य तय करेगा और उसके अनुरूप कार्य किया जायेगा।
इस अवसर पर उपायुक्त मुकेष कुमार दुमका जिला पर बने काॅफी टेबल बुक, मोमेंटो तथा दुमका जिला में बने मयूराक्षी सिल्क उन्हें भेट की।
इस अवसर पर दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार, उप विकास आयुक्त शषिरंजन, निदेषक आईटीडीए षिषिर कुमार सिन्हा, निदेषक एनईपी विनय कुमार सिंकू, निदेषक डीआरडीए दिलेष्वर महतो, अग्रपरियोजना पदाधिकारी सुधीर सिंह आदि उपस्थित थे।  
सैयद राशिद अख्तर
जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी, दुमका











No comments:

Post a Comment