Friday 1 December 2017

दुमका 01 दिसम्बर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 680
ग्रामीण विकास विभाग (पंचायती राज) रांची के निदेश के आलोक में दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने काठीकुण्ड प्रखंड के ग्राम, पंचायत अस्ताजोड़ा के मुखिया सोनी सबनम सोरेन को निलंबित करते हुए उप मुखिया को मुखिया के कार्यों का सम्पादन करने का आदेश (वित्तीय शक्ति सहित) दिया गया है। मुखिया सोनी सबनम सोरेन के विरूद्ध उप मुखिया एवं अन्य वार्ड सदस्यों के संयुक्त हस्ताक्षरयुक्त शिकायत पत्र प्राप्त हुआ था। जिसमें मुखिया के मनमाने कार्यकलाप की षिकायत की गई थी। शिकायत पत्र के आलोक में पंचायत राज पदाधिकारी काठीकुण्ड तथा सहायक निदेशक पंचायत राज दुमका से जांच कराया गया। पदाधिकारियों से प्राप्त जांच प्रातिवेदन के अवलोकन से कार्यकारिणी की नियमित मासिक बैठक नहीं बुलाना तथा अभिलेख का विधिवत संधारण नहीं करवाकर तथा बिना अभिलेख के अवलोकन के चेक निर्गत किये जाने की बातें सामने आयी। जांच में यह भी स्पष्ट हुआ कि माह जनवरी 2016 से नवम्बर 2017 तक ग्राम पंचायत कार्यकारिणी की बैठक आयोजित की गई परन्तु फरवरी, अप्रैल, जून, जुलाई एवं सितम्बर 2016 में उक्त बैठक आयोजित नहीं की गयी। साथ ही यह भी पाया गया कि माह दिसम्बर 2016, जनवरी, फरवरी एवं मार्च 2017 में ग्राम पंचायत कार्यकारिणी की बैठक नहीं की गयी। 
जांच में पाये गये अनियमितता के संबंध में जिला पंचायत राज कार्यालय द्वारा मुख्यिा सोनी सबनम सोरेन से पृच्छा भी की गयी। मुख्यिा द्वारा सात लाख अड़सठ हजार छह सौ सत्तर रुपये का चेक किस परिस्थिति में काटा इसके संदर्भ में स्पष्टिकरण में कोई कारण नहीं दर्शाया है। इससे पूर्व मुखिया सोनी सबनम सोरेन के विरूद्ध कई लोगों ने लिखित सूचना दी थी कि उनके द्वारा 14वीं वित्त मद की राषि का दुरूपयोग किया जा रहा है। उनके द्वारा पंचायत के विभिन्न जगहों पर खराब पड़े चापानलों की मरम्मती नहीं करायी जाती है। जिसके कारण लोगों को पानी पीने के लिए दूर जाकर पानी लाना पड़ता है। 
========================================================================
प्रखंड विकास पदाधिकारी जामा द्वारा दी गई सूचना के आलोक में दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने प्राण मोहन मुर्मू को सरकारी सेवक होते हुए अमर्यादित आचरण, गैर जिम्मेदाराना हरकत, सरकारी कार्यों में बाधा डालने एवं नियंत्री पदाधिकारी द्वारा दिये गये निदेशों का खुलेआम उल्लंघन करने के आरोप में उन्हें निलंबित किया गया है। 
जनसेवक द्वारा सह प्रभारी पंचायत सचिव ग्राम पंचायत भटनियां के द्वारा 20सुत्री की समीक्षात्मक बैठक में 20सुत्री के सदस्यों एवं अधिकारियों के समक्ष सोरगुल किया गया था जिसके कारण बैठक को कुछ देर के लिए स्थगित करना पड़ा था। 
जिला पंचायतिराज पदाधिकारी दुमका द्वारा 24/06/2017 को ग्राम पंचायत डांडो प्रखंड रामगढ़ का औचक निरीक्षण किया गया था। निरीक्षण के दौरान ग्राम पंचायत सचिवाल बंद पाया गया था तथा उक्त तिथि को ग्रामीणों द्वारा बतलाया गया था कि गुरूवार को छोड़कर किसी भी कार्य दिवस में पंचायत सचिवालय खुला नहीं रहता है इस संबंध में पंचायत सचिव निदयानन्द राणु से स्पष्टिकरण पूछा गया था। पुनः11/08/2017 को रोस्टर के अनुसार निदयानन्द राणु का पंचायत सचिवालय में ड्यिूटी होने के बावजूद वे अनुपस्थित पाये गये साथ ही पंचायत सचिवालय भी बंद पाया गया। प्रखंड विकास पदाधिकारी रामगढ़ के द्वारा पंचायत सचिव के विरूद्ध आरोप गठित कर विभिागीय कार्रवाई चलाने हेतु अनुसंशा की गई थी।
दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने पंचायत सचिव ग्राम पंचायत डांडो निदयानन्द राणु को निलंबित करते हुए यह निदेष दिया कि निलंबन की अवधि में मुख्यालय प्रखंड कार्यालय सरैयाहाट में बायोमैट्रिक पद्धति से दैनिक उपस्थिति दर्ज करेंगे।

No comments:

Post a Comment