Thursday 7 December 2017


दुमका 07 दिसम्बर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 693 
खादी एवं ग्रामउधोग के अध्यक्ष संजय सेठ ने दुमका परिसदन में प्रेस के प्रतिनिधियों के साथ एक प्रेस वार्ता की। प्रेस प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी के सपनों को साकार करने के लिए मधुमक्खी पालन का कार्य किया जा रहा है। 350 मधुमक्खी पलकों के बीच प्रशिक्षण देकर रांची क्षेत्र में मधुमक्खी पालन के लिए बक्सा वितरित किया गया। एक बक्सा से 25 kg मधु निकाले जायेंगे। सभी मधु को खादी बोर्ड खरीद लेगी। जिसे प्रोसेसिंग कर बिक्री किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दुमका के पगदाहा एवं जबरदाहा गांव के शिल्पकारों को खादी बोर्ड और बढ़ावा देगा।
उन्होंने कहा कि दुमका में खादी पार्क बनने के बाद और भी योजना को यहां लाया जाएगा जैसे रेडीमेड गारमेंट, वस्त्र उत्पादन, टेराकोटा प्रशिक्षण एवं उत्पादन आदि। खादी बोर्ड के सभी उत्पादन पर बारकोर्डिंग किया जा चुका है। वर्तमान में झारखंड में प्रति माह एक करोड़ रुपए के खादी के सामानों का बिक्री हो रहा है। 
उन्होंने कहा कि दुमका के पत्थर से बने ज्वेलरी का बाजार में काफी मांग है। पत्थर से बने ज्वेलरी को खादी बोर्ड द्वारा बाजार दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जल्द ही देवघर में इम्पोरियम खोला जा रहा है।




सैयद राशिद अख्तर
जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी, दुमका

No comments:

Post a Comment