Tuesday 5 December 2017

दुमका 05 दिसम्बर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 688

माननीय मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने राजभवन दुमका में प्रेस के प्रतिनिधियों से कहा कि पिछले तीन वर्षों में सरकार ने हर क्षेत्रों में विकास की एक नई लकीर खिंची है। पर्यटन के क्षेत्र में भी पूरे राज्य में अनेकों कार्य किए गए हैं। संथाल परगना के पर्यटन क्षेत्रों के विकास के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है। दुमका के मसानजोर को एक बेहतरीन टूरिस्ट स्पॉट बनाने के लिए लगातार कार्य किए जा रहे हैं। 
प्रेस प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि विकास के लिए सोच को बदलना होगा, हर व्यक्ति को प्रयासरत होना होगा, तभी अपने गांव, पंचायत, शहर, राज्य और देश का विकास तेजी से हो पाएगा। पुरानी सोच के साथ विकास नहीं किया जा सकता। देश तेजी से विकास की ओर अग्रसर है। हमें भी कदम से कदम मिलाकर चलना होगा। सिर्फ वोट डालने से किसी व्यक्ति की जिम्मेवारी खत्म नहीं हो जाती है। विकास के लिए हर व्यक्ति को अपनी जिम्मेदारी तय करनी होगी। उन्होंने कहा कि झारखंड को पर्यटन का मुख्य केंद्र बनाया जाएगा। जिला प्रशासन एक अच्छे विचार के साथ अगर कार्य करे तो समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकासात्मक लाभ पहुंचाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि दुमका जिला प्रशासन की पंचमार्ट योजना काफी सराहनीय है, इससे गांव वालों को काफी हद तक सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि दुमका के लिए सरकार ने जो भी वादे किए सारे वादे को हर हाल में पूरा किया जाएगा। अगले वर्ष 2018 में वृहद स्तर पर नियुक्ति की जाएगी जिससे राज्य की दशा और दिशा बदलेगी। मुख्यमंत्री पाकुड़ के आयोजित बजटपूर्व संगोष्ठी के उपरांत दुमका प्रवास के दौरान प्रेस प्रतिनिधियों को सम्बोधित कर रहे थे। 
इस अवसर पर दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार द्वारा माननीय मुख्यमंत्री झारखण्ड श्री रघुवर दास को वासुकिनाथधाम मंदिर एवं मंदिरों के गांव मलुटी पर आधारित स्मृति चिन्ह भेंट किया गया।  
इस दौरान मुख्यमंत्री सचिवालय के सचिव सुनील वर्णवाल, उपायुक्त दुमका मुकेश कुमार, पुलिस अधीक्षक दुमका मयूर पटेल, उप विकास आयुक्त शशिरंजन रंजन समेत जिले के वरीय अधिकारीगण उपस्थित थे। 


No comments:

Post a Comment