Wednesday 20 December 2017

दुमका 20 दिसम्बर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 725 
इंडोर स्टेडियम दुमका में मृदा जीर्णोद्धार सह फसल उत्पादकता वृद्धि विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर किसानों को संबोधित करते हुए दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में झारखंड अव्वल है और झारखंड में दुमका अव्वल स्थान पर है। जिसका पूरा श्रेय आपको जाता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार भी आपको बेहतर जीवन स्तर प्रदान करने के लिए लगातार कार्य कर रही है। राज्य सरकार की सोच किसानों को आगे बढ़ाने की है। उन्होंने कहा कि लगातार बैंकों को निदेश दिया जा रहा है कि केसीसी लोन को शतप्रतिशत पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि कृषकों को पूरे वर्ष खेती करने की जरूरत है। एक ही फसल पर आधारित खेती ना करें। मौसम अधारित खेती करें ताकि अधिक से अधिक उत्पादन कर अधिक आय अर्जित कर सकें। फूलों की खेती करें आने वाले दिनों में इसे प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ना सिर्फ फसल बल्कि सब्जी का भी उत्पादन करें ताकि आपके खेतों की सब्जियां आपके घरों के साथ साथ दुमका के बाजारों में भी दिखाई दें। उन्होंने कहा कि घर में सब्जी खायेंगे, अपने खेत में उगायेंगे। इसी सोच के साथ खेती करें। 
कृषि विभाग के लोगों से उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी भाषाओं में समझाएं ताकि वह आसानी से समझ कर अच्छे तरीके से खेती कर पाए। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन बैंकों पर निगराणी रख रही है ताकि बैंकों के द्वारा किसानों को मिलने वाले लोन ससमय मिल सके। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द साॅयल हेल्थ कार्ड को लेकर बहुत जल्द अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने किसानों से अपील की कि केसीसी लोन को ससमय वापस भी करें ताकि फिर जरूरत पड़ने पर बैंक आपको बिना किसी परेशानी के लोन उपलब्ध करा दें। उन्होंने कृषकों को संबोधित करते हुए कहा कि बिचैलियों के चंगुल में ना आये। कोई भी अगर आप को गुमराह करता है तो इसकी सूचना जिला प्रशासन को दें। जिला प्रशासन ऐसे लोगों से सख्ती से निपटेगा। समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास पहुंचाने में अपना योगदान दें।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शशिरंजन ने कहा कि आॅरगेनिक खाध से फसल उत्पादन करें। बजार में आॅरगेनिक खाध वाली वस्तु का मूल्य दोगुना हो जाता है इसलिए आॅरगेनिक खाध के माध्यम से खेती करे। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक तरीके से खेती करें ताकि अधिक से अधिक फसल का उत्पादन हो सके। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आपकी वजह से दुमका को एक अलग पहचान मिली है। यहां से सीखकर आप सभी लोगों को जाकर सिखाएं ताकि वे भी अच्छी खेती कर सके।
इस अवसर पर दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार, उप विकास आयुक्त शशिरंजन, संयुक्त कृषि निदेशक संथाल परगना परिक्षेत्र अजय कुमार सिंह तथा संबंधित विभाग पदाधिकारी उपस्थित थे। 





No comments:

Post a Comment