Saturday 9 December 2017

दुमका 09 दिसम्बर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 701 

चाइल्ड इन नीड इंस्टीच्यूट और वाटर एड के द्वारा जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, समाहरणालय दुमका में विश्व शौचालय दिवस अवसर पर जिला स्तरीय दिव्यांगों के बाधा रहित (वयवहार लायक) शौचालय पर कार्यक्रम किया गया। 
उप विकास आयुक्त श्री शशिरंजन ने बताया कि दिव्यांगों को शौचालय के लिए प्रोत्साहन राशि में 5000 रुपये अधिक देने का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि जल्द ही बाधारहित शौचालय के निर्माण कार्य के लिए विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा तथा जल्द से जल्द दिव्यांगो की सूची उपलब्ध करा कर उसका मुखिया और जलसहिया से जांच करने पर उनको सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। 
सिनी के परियोजना प्रबंधक चंदन नायक ने बताया कि रानीश्वर के 10 पंचयात में ’’सिटी बजाओ सुगम्य शौचालय का पता लगाओ अभियान’’ में 19 से 27 नवंबर तक में कुछ गांवों में सोशल मैपिंग (ट्रिगरिंग) किया गया। जिसमे पाया गया कि किसी भी दिव्यांग लोगो के घर मे उनकी सुविधा के अनुसार शौचालय नही है। यह भी बताया कि कौन से दिव्यांग के लिए किस प्रकार के बाधारहित शौचालय होना चाहिए। 
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त शशिरंजन, कार्यपालक अभियंता श्री सुधा कांत झा, एसबीएम के जिला समन्वयक वीरभद्र नटराज, सिनी के जिला समन्वयक संजीव रंजन, रेशमी खातून, अर्चिता पाल, जलसहिया, मुखिया, वार्ड सदस्य, रानीश्वर से आये दिव्यांग वयक्ति आदि उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment