Tuesday 12 December 2017

दुमका 12 दिसम्बर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 706

संयुक्त सचिव, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय भारत सरकार, श्री अरुण सिंघल ने दुमका के समाहरणालय सभागार में जिला प्रशासन के सभी आलाधिकारियों के साथ एक बैठक की। बैठक में स्वास्थ्य, शिक्षा एवं स्वच्छता आदि के बारे में चर्चा की गई तथा 2022 तक के लक्ष्य के बारे में विस्तारपूर्वक बातचीत की गई। इस अवसर पर उन्होंने संबोधित करते हुए कहा की नीति आयोग ने पूरे देश के सभी सबसे पिछड़े जिलों को चिन्हित किया है एवं उस जिले पर विशेष रुप से ध्यान देने के लिए एक नोडल ऑफिसर की भी नियुक्ति की जा रही है। राज्य सरकार के द्वारा एक नोडल ऑफिसर प्रतिनियुक्त किया जाएगा तथा भारत सरकार से भी एक अधिकारी को प्रतिनियुक्त किया जाएगा जो आपस में समन्वय बनाकर कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि एक सर्वे के अनुसार हमारा देश 188 में से 131 वें स्थान पर है। उन्होंने कहा कि 1000 में से 37 बच्चों की मौत न्यूट्रीशन के कारण हो जाती है वहीं एक लाख में 167 मां की मौत हो जाती है। उन्होंने कहा कि न्यूट्रीशन एक बहुत बड़ी समस्या है। इसे जब तक नहीं सुधारा जायेगा तबतक हम एक स्वस्थ समाज का निर्माण नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि स्वस्थ देश का निर्माण तभी हो सकता है जब एक स्वस्थ समाज का निर्माण किया जाये। उन्होंने कहा कि पड़ोसी देशों की तुलना में भी न्यूट्रीशन के मामले में हमारा देश बहुत अच्छी स्थिति में नहीं है। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में भी बहुत कार्य करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि बच्चे क्यों स्कूल नहीं आते इस विषय पर चर्चा करने की जरूरत है। उन्हें जागरुक करने की जरूरत है ताकि वह सभी कामों को छोड़कर स्कूल आये। उन्होंने कहा कि बिजली झारखंड में अभी तक सभी घरों में नहीं पहुंची है सरकार जरूर इसके लिए प्रयासरत है उन्होंने कहा कि एक गांव में बिजली आ जाने से बात नहीं बनेगी। जब तक सभी घरों में बिजली नहीं आ जाती तब तक बिजली की समस्या बनी रहेगी। 
 उन्होंने कहा कि सभी क्षेत्रों में निरंतर विकास के लिए एक लक्ष्य निर्धारित किया जाये। उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अच्छे तरीके से प्लानिंग हो तभी उस लक्ष्य को पार किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि छानबीन कर योजना बनायें ताकी लक्ष्य तक पहुंचने में आसानी हो।
इस अवसर पर दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि 2022 तक दुमका को एक बेहतर दुमका बनाने के लिए निरंतर प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द एक बैठक बुलायी जाएगी जिसमें भूतपूर्व विधायक, भूतपूर्व सांसद, समाज के वरिष्ठ नागरिकगण, वर्तमान विधायक, वर्तमान सांसद एवं जिले के बुद्धिजीवी शामिल होंगे। उनके माध्यम से दुमका को एक बेहतर दुमका बनाने के लिए पूरी प्लानिंग की जाएगी दुमका के सारे समस्याओं से निपटने के लिए विचार मांगे जाएंगे तथा उन विचारों पर अमल किया जाएगा।
बैठक में उपायुक्त मुकेश कुमार सहित जिला प्रशासन के सभी आलाधिकारी उपस्थित थे।





No comments:

Post a Comment