Friday 29 December 2017

दुमका 29 दिसम्बर 2017
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 742 
दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने जरमुंडी प्रखंड स्थित पांडेश्वरनाथ मंदिर का निरीक्षण किया। पांडेश्वरनाथ में शिवभक्तो का आना-जाना पूरे वर्ष लगा रहता है। ऊँचे पहाड़ पर 5 गुफा, द्रोपदी झरना एवं पांडव के नाम पर 5 तालाब है। पांडेश्वरनाथ मंदिर में गणेश एवं शीतला की मूर्ति में की गई नक्काशी से इसके अति प्राचीन होने का अनुभव होता है।
 निरीक्षण के दौरान उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि पांडेश्वरनाथ में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने पूरे क्षेत्र का भ्रमण किया एवं पर्यटन के दृष्टिकोण से पांडेश्वरनाथ के विकास के लिए ब्लू प्रिंट भी तैयार किया। उन्होंने कहा कि पांडेश्वरनाथ के पहुंच पथ को जल्द से जल्द दुरुस्त किया जाएगा ताकि मंदिर तक पहुंचने में श्रद्धालु को किसी प्रकार की परेशानी ना हो। सहारा से लेकर पांडेश्वरनाथ तक सड़क को दुरुस्त किया जायेगा। उन्होंने कहा कि पांडेश्वरनाथ स्थित  शिवगंगा का सौंदर्यीकरण कराया जाएगा। उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि पांडेश्वरनाथ स्थित शिवगंगा के सौंदर्यीकरण का कार्य जल्द से जल्द शुरू किया जाए। उन्होंने कहा कि बच्चों के लिए पार्क का भी निर्माण किया जायेगा जहां पर बच्चों के खेलने कूदने की सारी सुविधाएं उपलब्ध होगी। बैठने के लिए बैंच की व्यवस्था जगह-जगह पर की जायेगी। ध्यान केन्द्र भी बनाया जायेगा। आईएनटीएसीएच की टीम 15 दिनों के भीतर पूरे क्षेत्र का भ्रमण करेगी एवं पर्यटन क्षेत्र  के रुप में विकास के लिए कार्य करेगी। उन्होंने पांडेश्वरनाथ में बन रहे टूरिस्ट काॅम्पेलक्स के निर्माण कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने का निदेश संबंधित अधिकारी को दिया। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द वासुकिनाथ, मलूटी, मसानजोर की तरह पांडेश्वरनाथ का भी पर्यटन के दृष्टिकोण से विकास किया जायेगा। आने वाले दिनों में पांडेश्वरनाथ दुमका जिला के बेहतरीन पर्यटन स्थलों में से एक होगा।
इस दौरान जरमुंडी विधायक बादल पत्रलेख के साथ दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार आदि उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment