Saturday 27 October 2018

दुमका 27 अक्टूबर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 959
ड्राइव अगेंस्ट करप्शन( भ्रष्टाचार के विरुद्ध जिलावार मुहिम) पर कार्यक्रम का आयोजन लोकायुक्त झारखंड माननीय न्यायमूर्ति ध्रुव नारायण उपाध्याय की उपस्थिति में इंडोर स्टेडियम दुमका में आयोजित किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन दीप प्रज्वलित कर किया गया। लोकायुक्त झारखण्ड माननीय न्यायमूर्ति ध्रुव नारायण उपाध्याय का स्वागत पारंपरिक रीति रिवाज से किया गया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे ।
लोगों को संबोधित करते हुए लोकायुक्त झारखण्ड माननीय न्यायमूर्ति ध्रुव नारायण उपाध्याय ने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई आपकी लड़ाई है, आम नागरिकों की लड़ाई है और आप सभी को मिलकर इसे खत्म करना है। आपको अब आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि आप सभी जागरूक बनें जिस तरह आप अपने कमाए पैसे को सोच समझकर सही जगह खर्च करते हैं, ठीक उसी तरह किसी भी सरकारी योजना में खर्च होने वाली राशि भी आपकी है। किसी न किसी रूप में टैक्स के माध्यम से आपसे ही सरकार राशि वसूलती है और योजनाओ में खर्च करती है। इसलिए कोई भी सरकारी योजना अंतर्गत निर्माण गुणवत्तापूर्ण बने एवम सरकार द्वारा तय मानकों के अनुरूप बने इसका भी ध्यान रखना आपका ही कर्तव्य है। अगर ऐसा नही होता है तो आप लोकायुक्त कार्यालय झारखण्ड में अपना शिकायत उचित प्रमाण के साथ दर्ज करा सकते हैं। जिस तरह हमारे आस पास भ्रष्टाचार व्याप्त है उस अनुरूप हमें शिकायत प्राप्त नहीं हो रही है, जिसे ध्यान में रखते हुए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। ताकि आप जागरूक बने और ऐसे लोगों के विरुद्ध शिकायत करें ताकि संबंधित लोगों के विरुद्ध विधिसम्मत करवाई की जाए। भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिए सक्षम सुदृढ़ होना होगा। कलम और कागज को ही भ्रष्टाचार का अस्त्र-शस्त्र बनाना होगा। उन्होंने कहा कि कोई भी जन सेवक जो झारखण्ड़ सरकार द्वारा वेतन प्राप्त करता है । वैसे लोग अगर आपके साथ किसी भी प्रकार का शोषण , भ्रष्टाचार आदि का कार्य करते हैं तो निर्भिक होकर आप उनके विरुद्ध उचित साक्ष्य के साथ शिकायत करें निश्चित रूप से उक्त जन सेवक के विरूद्ध करवाई की जाएगी । अगर आप चाहते हैं तो आपके नाम को भी गुप्त रखा जाएगा । उन्होंने कहा कि संताल परगना आदिवासी बहुल क्षेत्र है यहां जागरूकता की कमी है पैरालीगल वॉलिंटियर शिक्षक गण लोगों के बीच जाकर जागरूकता फैलाने का कार्य करें । उन्होंने कहा कि संथाल परगना की शिकायतों को ध्यान में रखते हुए दुमका में कैंप कार्यालय खोला जाएगा । प्रेस प्रतिनिधि भी सिर्फ अखबार में खबरों को प्रकाशित ना करें बल्कि शिकायत को साक्ष के साथ लोकायुक्त कार्यालय भेजने का कार्य करें। सिर्फ अखबार प्रकाशित करने से आपका दायित्व खत्म नहीं हो जाता लोगों को न्याय दिलाना भी आपका दायित्व है। उन्होंने कहा कि पैरा लीगल वालंटियर सेवा भाव से अपने अपने क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं विधिक जागरूकता फैलाना का कार्य कर रहे हैं लेकिन सामाजिक जागरूकता और भ्रष्टाचार की मुहिम को भी जन जन तक फैलाने का कार्य करें । सभी अधिवक्ता गण भ्रष्टाचार की इस मुहिम से जुड़े, व्यापारी गण राज्य और राष्ट्र की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है आपको भी आगे आना होगा । उन्होंने कहा कि सेवानिवृत्त व्यक्ति को अगर सेवानिवृत्त का लाभ नहीं मिल रहा है वे जरूर अपना आवेदन दें आपको आपका हक जरूर मिलेगा ।
इस अवसर पर लोकायुक्त के  सचिव संजय कुमार ने लोकायुक्त कार्यालय में शिकायत करने की पूरी प्रक्रिया से अवगत कराया तथा विभिन्न महत्वपूर्ण तथ्यों को बताया । उन्होंने कहा कि हम सभी को कभी न कभी प्रत्यक्ष तथा परोक्ष रूप में भ्रष्टाचार का सामना करना पड़ता है जानकारी और जागरूकता के अभाव में हम शिकायत नहीं कर सकते भ्रष्टाचार आज समाज को खोखला करने का कार्य कर रहा है हम सभी को अब जागरूक होने की जरूरत है ऐसे लोगों के विरुद्ध अवश्य लोकायुक्त झारखंड कार्यक्रम शिकायत करें । शिकायत लिखित रूप में उचित प्रमाण के साथ दर्ज करा सकते हैं ।उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार के विरुद्ध अगर आप एक शिकायत करते हैं तो सही मायने में यही कार्यक्रम की सफलता होगी ।
कार्यक्रम का संचालन झालसा के सचिव निषांत कुमार के द्वारा किया गया।
इस अवसर पर जिला सत्र न्यायाधीश पवन कुमार,  लोकायुक्त के सचिव संजय कुमार, अधिवक्ता परिषद के सदस्य गोपेश्वर झा ,बार काउंसिल के अध्यक्ष विजय सिंह बड़ी संख्या में अधिवक्ता गण , चैम्बर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधि, तथा आम जन उपस्थित थे। 









No comments:

Post a Comment