Saturday 27 October 2018

दुमका 27 अक्टूबर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 958
झारखण्ड राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य रविन्द्र कुमार गुप्ता ने संबंधित पदाधिकारियों के साथ दुमका स्थित बाल गृह, विषिष्ट दत्तकग्रहण संस्थान एवं संम्प्रेक्षण गृह का निरीक्षण किया गया।
निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि यहां की व्यवस्थायें संतोषजनक है इसे और भी बेहतर किया जायेगा। यहाँ की साफ-सफाई का स्तर काफी ऊँचा है। उन्होंने कहा कि वैसे बच्चे जो चोरी जैसी छोटी घटनाओं में संलिप्त होते है उन्हें सुधारने के उद्ेष्य से यहां रखा जाता है। संथाल परगना के 6 जिलों के वैसे बच्चों का यहां वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ट्राईल चल रहा है। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी को निदेषित किया है कि इन बच्चों के ट्राईल में तेजी लाया जाय। बच्चों को जल्द से जल्द बेल देकर उन्हें छोड़ दिया जाय तथा आम बच्चों की तरह उन्हें भी स्कूल भेजा जाय। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि संस्था के सभी सदस्यों का पुलिस वेरीफिकेषन होना अनिवार्य है। बिना पुलिस वेरीफिकेषन का होम में इंटरी कानूनन अपराध है। उन्होंने मेंबर से कहा कि बच्चों को शौच जाने के बाद एवं खाना खाने से पहले हाथ धोने की प्रक्रिया से अवगत कराये। उन्होंने बच्चों के लिए ड्रेस एवं जूता जल्द से जल्द उपलब्ध कराने का निदेष दिया है। 
इस अवसर पर बाल कल्याण के अध्यक्ष मनोज साह, बाल कल्याण के सदस्य रंजन सिन्हा, सुमिता सिंह, रेमष साह, धमेन्द्र प्रसाद, जेजेबी मंेबर कुमार प्रभात, डीसीपीओ दुमका प्रकाष कुमार आदि उपस्थित थे।





No comments:

Post a Comment