Friday 26 October 2018

दुमका 26 अक्टूबर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 949
वायु योद्धा ना केवल देश के सीमाओं की रक्षा में डटे हैं बल्कि ग्रामीणों के बीच जाकर स्वास्थ्य शिक्षा व स्वरोजगार हेतु जागरूकता फैलाने का भी कार्य कर रहे हैं। झारखंड राज्य का एक मात्र  वायु सेना स्टेशन सिंगारसी द्वारा वायु सेना दिवस व वायु सेना संगिनी कल्याण संघ सप्ताह के उपलक्ष में स्थानीय (अफवा) द्वारा 26 अक्टूबर 2018 बलानी गांव में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इस स्वास्थ्य शिविर में स्थानीय ग्रामीण बड़ी संख्या में उपस्थित थे। वायु सेना स्टेषन की संगिनियों के द्वारा समाज सेवा की इस पहल से बलामी, मडगामा, छोटा पकतड़ी, डमडम, छोटा बास्को, सिंगारसी, गगरी व डुलमी गाँवों के 600 से अधिक ग्रामवासी लाभान्वित हुये। षिविर के माध्यम से स्वास्थ्य जाँच के अतिरिक्त ग्रामीणों में दवाईयाँ, वस्त्र व खाद्य सामग्री का वितरण भी किया गया। आसपास के क्षेत्र में मच्छर रोधी दवाओं का छिड़काव भी किया गया।
इस षिविर का उद्घाटन स्थानीय अफवा अध्यक्षा मेघना झा द्वारा किया गया। मेघना झा ने ग्रामीण महिलाओं व किषोरियों को स्वाच्छता के महत्व तथा स्वच्छ रहने के उपायों के बारे में जानकारी दी।
उद्घाटन समारोह के अवसर पर वायु सेना स्टेषन के ग्रुप कैप्टेन अभिषेक झा भी उपस्थित थे। उन्होंने स्थानीय लोगों को वायु सेना स्टेषन की तरफ से हर संभव सहयोग का आष्वासन दिया तथा उन्हें मलेरिया तथा इससे बचाव के उपायों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने ग्रामवासियों को अपने बच्चों को विद्यालय भेजने हेतु भी प्रोत्साहित किया।
इस षिविर के सफल आयोजन में स्कवाड्रन लीडर रविंदर जसवाल, स्कवाड्रन लीडर रवि खण्डेलवाल, फ्लाइट लेफ्टिनेंट नवजोत कौर तथा जूनियर वारंट अफसर मोहम्मद तौसिफ-उर-रहमान ने प्रषंसनीय योगदान दिया।





No comments:

Post a Comment