Friday 26 October 2018

दुमका 26 अक्टूबर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 951
दुमका प्रखंड के आदर्श ग्राम बाबूपुर में निर्मित चिल्ड्रेन पार्क का समाज कल्याण मंत्री डॉ लुइस मरांडी,उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने फीता काटकर एवम नारियल फोड़कर विधिवत रूप से उद्घाटन किया।
इससे पूर्व पारंपरिक रीति रिवाज से अतिथियों का स्वागत किया गया एवम अतिथियों को पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया गया।
इसके उपरांत उन्होंने गांव के बच्चों के साथ पार्क में तस्वीरें भी खिंचवाई एवम उनके बीच चॉकलेट का वितरण किया। मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र का उद्घाटन किया।
लोगों को संबोधित करते हुए समाज कल्याण मंत्री डॉक्टर लुईस मरांडी ने कहा कि गांव में सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध हो यही आदर्श ग्राम की परिकल्पना थी जिसे ध्यान में रखते हुए आज चिल्ड्रन पार्क का उद्घाटन किया गया। उन्होंने कहा कि पूर्व में भी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीणों के बीच आवास प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत ग्रामीणों के बीच गैस कनेक्शन का वितरण किया गया है। गरीबों के चेहरे पर मुस्कान लाना ही सरकार की सोच है। सरकार सभी वर्ग के लोगों को ध्यान में रखकर कार्य कर रही है। गांव के बच्चों को भी शहर के बच्चों की तरह उनके गांव में ही माहौल मिले जिसे ध्यान में रखकर पार्क का निर्माण किया गया है। यहाँ के बच्चे स्वस्थ रहेंगे। गांव के लोग पार्क को बेहतर ढंग से रखने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि महिलाओं को सगुन सुतम से जोड़कर उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गांव के साथ साथ अपने आप को अभी आदर्श बनाएं गांव को साफ सुथरा रखें, अपने छोटे छोटे बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्र भेजे, बड़े बच्चों को स्कूल भेजें, सभी को शिक्षित करें। शिक्षा ही सभी समस्याओं की दवा है। उन्होंने ग्रामीणों से अपील की नशे से दूर रहे। अपने बच्चों को अच्छी तरह शिक्षित करें बच्चे आप का ही अनुकरण करते हैं। उन्होंने कहा कि लोग आपके गांव का उदाहरण दें इसे ध्यान में रखते हुए अपने गांव के माहौल को बेहतर रखें।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त वरुण रंजन, जिला योजना पदाधिकारी अरुण कुमार द्विवेदी, प्रखंड विकास पदाधिकारी संजय कुमार दास, स्थानीय मुखिया एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे। 









No comments:

Post a Comment