Saturday 27 October 2018

दुमका 27 अक्टूबर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 962
आउटडोर स्टेडियम दुमका में आयोजित मुख्यमंत्री आमंत्रण फुटबॉल प्रतियोगिता 2018 का समापन विधिवत रूप से किया गया। इस प्रतियोगिता में दुमका जिला के सभी प्रखंड के टीमों ने भाग लेकर अपना बेहतरीन प्रदर्शन किया। प्रतियोगिता में विजयी टीम 29 तथा 30 अक्टूबर 2018 को देवघर में आयोजित जोनल प्रतियोगिता में भाग लेगी । तथा जोनल प्रतियोगिता में विजयी टीम रांची में आयोजित राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेगी । इस तीन दिवसीय मुख्यमंत्री आमंत्रण फुटबॉल प्रतियोगिता में महिला वर्ग में बेस्ट खिलाड़ी से दुर्गी सोरेन को पुरस्कृत किया गया। सतन आश्रम दुमका के सौजन्य से दुर्गी सोरेन को पुरस्कृत किया गया । महिला वर्ग में दुमका की टीम ने काठीकुंड के टीम को हराकर इस प्रतियोगिता का खिताब जीत लिया । वहीं पुरुष वर्ग में बेस्ट खिलाड़ी का पुरस्कार रामजीवन मुर्मू को सतन आश्रम दुमका के सौजन्य से दिया गया । पुरुष वर्ग में मसलिया की टीम ने जरमुंडी की टीम को हराकर मुख्यमंत्री आमंत्रण फुटबॉल प्रतियोगिता 2018 का खिताब जीत लिया। विजयी टीम को समाज कल्याण मंत्री ने ट्राॅफी देकर सम्मानित किया। 
इस अवसर पर खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए समाज कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी ने कहा कि तीन दिवसीय मुख्यमंत्री आमंत्रण फुटबॉल प्रतियोगिता 2018 में भाग लेने वाले सभी टीमों को तहे दिल से धन्यवाद देती हूं तथा उनके उज्जवल भविष्य की कामना करती हूँ । उन्होंने कहा कि खेल एक ऐसा माध्यम है जो हर व्यक्ति को एक सूत्र में बांधने का कार्य करता है खेल के माध्यम से  समाज को मजबूत किया जा सकता है। खेल अमीरी गरीबी को दूर कर टीम भावना से खेलने का प्रेरणा हम सभी को देता है। खेल के महत्व को ग्रामीण खिलाड़ियों से अच्छा कोई नहीं समझ सकता। उन्होंने कहा कि ग्रामीण खिलाड़ियों को अवसर नहीं मिल पाता था लेकिन वर्तमान सरकार ने इन खिलाड़ियों को मुख्यधारा में लाने के लिए इस तरह के आयोजन करने का निर्णय लिया है। यह खिलाड़ी निश्चित रूप से अब जिला, राज्य स्तर,राष्ट्रीय स्तर पर खेलेंगे तथा अपने जिले अपने राज्य का नाम रौशन करेंगे । सरकार ग्रामीण खिलाड़ियों को एक बेहतर प्लेटफार्म उपलब्ध कराने का कार्य कर रही है ।ग्रामीण खिलाड़ी भी अब आगे बढ़ेंगे । उन्होंने कहा कि मैं तहे दिल से माननीय मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास जी को धन्यवाद देती हूँ आज उनके ही इस निर्णय के कारण हम ग्रामीण खिलाड़ियों को तराशने का कार्य कर रहे हैं। उन्होंने खिलाड़ियों से कहा कि खेल के तकनीकी तथा बारिकीयों को ध्यान में रखते हुए खेलने का कार्य करें। गांव का मैदान ही आपको शिखर तक पहुंचाने का कार्य करेगा। आप किसी भी परिस्थिति में अपने प्रेक्टिस को ना छोड़े आप जिस मैदान में खेलते हैं उसे ठीक करें अथवा ठीक कराने की सूचना मुझे दें मैं निश्चित रूप से आप के मैदान को खेलने लायक बनाऊंगी । उन्होंने कहा कि जीवन में खेल का एक अलग ही महत्व है । जनजातीय समाज को मुख्यधारा में लाने के उद्देश्य से ही इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि झारखंड में खेल विश्वविद्यालय का भी गठन किया गया है ताकि यहां के बच्चों को बेहतर अवसर मिल सके खेल विश्वविद्यालय में बच्चों को निशुल्क शिक्षा दी जाती है । उन्होंने खिलाड़ियों से कहा कि आप सभी को अगर किसी चीज की आवश्यकता हो मुझे बताएं मैं हर हाल में आप की आवश्यकता को पूरा करूंगी ।
इस अवसर पर खेल को सफल बनाने में महत्वपूर्ण योगदान निभाने वाले लोगों को भी समाज कल्याण मंत्री डॉक्टर लुईस मरांडी द्वारा सम्मानित किया गया । इस प्रतियोगिता में रेफरी के रूप में निर्मल सोरेन, फ्रांसिस टुडू, मोहनलाल सोरेन, इग्नातियुस, पलटन मुर्मू, ने कार्य किया। तकनीकि पदाधिकारी के रुप में ठाकुर हांसदा, जिला खेल समन्वयक अनिल कुमार मरांडी की भूमिका अहम रही।
इस अवसर पर जिला खेलकूद पदाधिकारी डाॅ सुदेष कुमार, खेलकूद के सचिव उमाषंकर चैबे, चैम्बर आॅफ काॅमर्स के मनोज कुमार घोष, शहर के गणमान्य लोग, फुटबाॅल खिलाड़ी तथा बड़ी संख्या मंे आमजन उपस्थित थे।






No comments:

Post a Comment