Friday 6 May 2016

दुमका, दिनांक 06 मई 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 211 
सबके साझे प्रयास से दूर होगा यह समस्या...
- जाॅयेस बेसरा, अध्यक्ष जिला परिषद

सिदो कान्हू मुर्मू विष्वविद्यालय के हिन्दी विभाग में कन्या भू्रण हत्या बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ विषय पर आयोजित एक संगोष्ठी में अध्यक्षीय भाषण देते हुए जिला परिषद की अध्यक्षा जाॅयेस बेसरा ने कहा कि सभी समाजों में सदियों से छायी कुरीतियों ने कन्या भू्रण हत्या जैसी समस्या को एक त्रासदी का रूप दे दिया है। प्रकृति की बनायी व्यवस्था से हम छेड़-छाड़ न करें। बेटा-बेटी एक समान होते हैं। 
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि दुमका नगर पर्षद की अध्यक्षा अमिता रक्षित ने कहा कि दहेज विरोधी अभियान चलाये जाने की आवष्यकता है। ढ़ाई दषक पहले शुरू हुए अल्ट्रा साउन्ड पद्धति का दुरूपयोग कर भ्रूण हत्या जैसे अपराध किये जा रहे हैं। बड़ी मात्रा में गर्भपात की गोलियाँ भी बिक रही हैं। उन्होंने अपने अनुभवों से महिलाओं को कहा कि वे अपना लक्ष्य तय कर लें फिर कोई उन्हें पथ से विचलित नहीं कर सकता। 
विषिष्ट अतिथि क्षेत्रीय उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा ने कहा कि भ्रूण हत्या कराने वाले माँ बाप तथा अन्य दोषियों के विरूद्ध 302 जैसी हत्या की धारा चलाये जाने की नौबत आती जा रही है। दहेज और सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ जोरदार अभियान चलाये जाने की आवष्यकता है। कन्या दान पर फिर से प्रहार करते हुए कहा कि दान की हुई वस्तुओं पर से हमारा अधिकार समाप्त हो जाता है इसलिए कन्यादान की जगह एक-दूसरे का पाणिग्रहण संस्कार पर जोर दिया जाना चाहिए। उन्होंने कन्याओं से अपील की कि जो उन्हें सौभाग्यवती भव, पुत्रवती भव, सदा सुहागन भव आदि आषीर्वाद देने वालों का पाँव छूना बन्द कर दें। आषीर्वाद हो ‘‘यावद् सीता कथा लोके तावद् जीवेद् बालिका’’।
डाॅ0 प्रमोदिनी हाँसदा ने कार्यक्रम के उद्देष्यों पर प्रकाष डालते हुए कहा कि प्रकृति और संस्कृति की पूर्णता स्त्री है। संगोष्ठी का संचालन करते हुए उन्होंने इस बात पर बल दिया कि विद्यार्थी न केवल सुनी बल्कि समाज में इसपर सार्थक चर्चा करते हुए लोगों की मानसिकता बदलने का कार्य करें। 
हिन्दी विभाग के हेड इन्चार्ज प्रोफेसर अमरेन्द्र सिन्हा ने कहा कि महिलाओं को समाज और परिवार में निर्णय लेने का अधिकार दिये जाने से महत्वपूर्ण बदलाव आएगा और उनकी परिस्थिति मजबूत होगी। बेटी बचाओ और कन्या भू्रण हत्या रोको अभियान सिद्दत से चलाये जाने के लिए जिला प्रषासन का आभार प्रकट किया। 
इस अवसर पर हिन्दी विभाग के सोनम, पायल, लक्ष्मी, सुनीता, स्वीटी, संध्या, अरविन्द, पंकज, पूर्णिमा, खुषबू, तथा किरण मुर्मू के वक्तव्य की सबों ने सराहना की। इस अवसर पर धन्यवाद ज्ञापन प्रोफेसर विनय सिंह ने की। अवसर पर बड़ी संख्या में षिक्षक/षिक्षिका एवं छात्र/छात्राएँ मौजूद थे।












No comments:

Post a Comment