Sunday 8 May 2016

दुमका, दिनांक 08 मई 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 216

आमजनों तक स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना सरकार का संकल्प...
-डाॅ0 लुईस मरांडी, समाज कल्याण मंत्री, झारखण्ड
राज्य सरकार उन तमाम लोगों को स्वास्थ्य सुविधायें उनके घरों पर उपलब्ध कराना चाहती है। जहाँ के लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता में कमी है या जिन क्षेत्रों के लोग सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं कल्याण मंत्री झारखण्ड सरकार डाॅ0 लुईस मरांडी ने यह बात इन्डोर स्टेडियम परिसर से हरी झंडी दिखाकर मोबाईल मेडिकल वैन को रवाना करने के अवसर पर यह बात कही। मंत्री ने कहा कि पूरे राज्य के दो जिलों क्रमशः दुमका एवं पूर्वी सिंहभूम में यह योजना पायलट प्रोजेक्ट के रूप में आरम्भ की जा रही है। इस मोबाईल वैन में पूर्णकालिक डाॅक्टर, आवश्यक दवाईयाँ प्राथमिक चिकित्सा उपकरण, जाँच किट आदि होंगे। मोबाईल वैन के स्वास्थ्य कर्मी न सिर्फ ग्रामीणों को प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध करायेंगे बल्कि उनको गम्भीर बीमारियों के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ बेहतर ईलाल के लिए बाहर रेफर भी कर सकेंगे। मंत्री ने बतलाया कि यह पहले से तय होगा कि किस दिन यह मोबाईल वैन किस गांव में जायेगी। इस मोबाईल मेडिकल वैन में जी0पी0एस0 सिस्टम लगा हुआ है जिसके माध्यम से इस बात की जानकारी होगी कि वैन का लोकेशन क्या है। जिसकी प्रतिदिन की मोनिटरिंग वो स्वयं करेगी। मंत्री ने मोबाईल वैन में काम करने वाले चिकित्सक और कर्मियों से पूरी निष्ठा से ग्रामीणों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने की अपील की। मंत्री ने बतलाया कि 9 मई को मेडिकल मोबाईल वैन बागनल, 10 को चांदोपानी, 14 को दरबारपुर, 12 को घबना, 13 को धमना, 14 को घासीपुर, 16 को गोलपुर, 17 को जियाथार, 18 को कोदोकिचा, 19 को काठीजोरिया, 20 को केराबनी, 23 को कुरूमपहाड़ी, 24 को मुरगाथली, 25 को फिटकोरिया, 26 को रानीडीन्डा, 27 को सहरघाटी तथा 28 मई को मीका गांव में 6-6 घंटे रहकर स्थानीय ग्रामीणों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायेंगे।
इस अवसर पर नगर पर्षद अध्यक्षा अमिता रक्षित तथा आदिवासी कल्याण आयुक्त गौरी शंकर मिंज ने भी लोगों को सम्बोधित किया। वाॅक हार्डटीफाउन्डेशन की प्रतिनिधि दीप शिखा ने मोबाईल मेडिकल टीम द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में उपलब्ध कराई जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में जानकारी दी।
विदित हो कि झारखण्ड सरकार का कल्याण विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग मुम्बई की स्वयं सेवी संस्था वाॅकहार्ड टी फाउन्डेशन के सहयोग से पूरे राज्य में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में दो जिलों क्रमशः दुमका एवं पूर्वी सिंहभूम जिले में मोबाईल वैन मेडिकल टीम द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने की योजना आरम्भ कर रही है।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त चितरंजन कुमार, सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डाॅ0 दिवाकर सहित बड़ी संख्या में शहर के गणमान्य नागरिक, छात्र/छात्रायें एवं कल्याण विभाग के शिक्षक उपस्थित थे।



 






No comments:

Post a Comment