Friday 6 May 2016

दुमका, दिनांक 06 मई 2016
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 212 

नियमानुसार संचालित करें अल्ट्रा साउन्ड केन्द्र...
- जीषान कमर, अनुमंडल पदाधिकारी, दुमका

एक सप्ताह के अन्दर अल्ट्रा साउन्ड संचालन केन्द्र की व्यवस्था सुधार लें अन्यथा प्रषासनिक कार्रवाई के लिए तैयार रहें। दुमका के अनुमंडल पदाधिकारी जीषान कमर ने उक्त निर्देष दुमका शहर में अल्ट्रा साउन्ड केन्द्र चलाने वाले डाॅक्टर क्रमषः क्रिस्टोफर हाँसदा और डाॅ0 सुबोध नारायण को बदहाल स्थिति में संचालित किये जा रहे अल्ट्रा साउन्ड केन्द्रों को देखकर दिया। उन्होंने निदेष दिया कि अल्ट्रा साउन्ड जाँच रूम के अन्दर चैबीस घंटे संचालित सी0सी0टी0वी0 कैमरे लगाये जायंे। अल्ट्रसाउन्ड करने वाले डाॅक्टर का फोटो के साथ नाम बाहर में स्पष्ट रूप से लिखा हो। जिस कक्ष के अन्दर अल्ट्रासाउन्ड केन्द्र संचालित हो रहा हो उस कक्ष का विहित कागजात अवष्य रखें। अनुमंडलाधिकारी ने निदेष दिया कि अल्ट्रा साउन्ड जाँच कराने आने वाले मरीजों का पूरा पता मोबाईल नम्बर के साथ विहित रजिस्टर में अवष्य रखें। उन्होंने यह भी निदेष दिया कि फार्म एफ में सिविल सर्जन को उपलब्ध करायी गई जानकारी की एक प्रति अपने रिकार्ड में अवष्य रखें। अनुमंडलाधिकारी ने सभी अल्ट्रा साउन्ड संचालित करने वालों से अपील की कि नियमानुसार अल्ट्रा साउन्ड केन्द्रों का संचालन करें। अन्यथा प्रषासनिक कार्रवाई के लिए तैयार रहें। 
मौके पर उपस्थित नगर पर्षद अध्यक्षा अमिता रक्षित ने भी नगर में संचालित दोनों ही अल्ट्रा साउन्ड केन्द्रों की नियमानुकूल संचालन न किये जाने पर नाराजगी जाहिर की तथा ससमय सारी व्यवस्था दुरूस्त कर लिये जाने की बात कही।  
उप निदेषक जनसम्पर्क अजय नाथ झा ने अल्ट्रसाउन्ड संचालकों से अपील की कि किसी भी हालत में लिंग परीक्षण ना हो यह सुनिष्चित करें।  
मौके पर जेन्डर समन्वयक सिंहासिनी कुमारी कन्या भ्रूण हत्या रोको बेटी बचाओ अभियान मार्गदर्षक दल के षिक्षक मदन कुमार, नवल किषोर झा, उत्तम कुमार आदि मौजूद थे। 






No comments:

Post a Comment