Monday 23 May 2016

दुमका, दिनांक 19 मई 2016 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 239
समाज की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए समयबद्ध तरीके से केसीसी लोन का वितरण सुनिश्चित करें। जिला कृषि पदाधिकारी और अग्रणी जिला बैंक अधिकारी केसीसी वितरण के आकड़ों में समन्वय स्थापित करें। दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने अपने सभाकक्ष में बैंकर्स के साथ हुई समीक्षात्मक बैठक में यह निदेष दिया। 
बैठक में मुख्य रूप से आधार सीडिंग, छात्रवृति, केसीसी, पीएमईजीपी, पर चर्चा की गयी। उपायुक्त ने कहा कि दुमका जिला में बैंको द्वारा आधार सीडिंग की प्रक्रिया धीमी और असंतोषजनक है। बैंकों को निर्देश दिया गया कि सीडिंग प्रक्रिया में तेजी लायें ताकि ससमय भुगतान सुनिश्चित किया जा सके, लाभुक इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें। विषेष रूप से भारतीय स्टेट बैंक, वनांचल ग्रामीण बैंक, इलाहाबाद बैंक, को आधार सीडिंग में तेजी लाने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने प्रखण्ड से प्राप्त आवेदनों को स्वीकृत करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने कहा कि जिले में स्कूलों के कक्षा पाँच के छात्रों को छात्रवृति देने तथा कक्षा आठ के छात्रों को साईकिल देने हेतु खाता खोलने की आवश्यकता है।
उपायुक्त ने जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग के पदाधिकारी से पूछा कि कितने आवेदन स्वीकृत किए गए हैं साथ उन्हें निदेष दिया गया कि खाता खोलने की प्रक्रिया जल्द पूरी की जाये।
उपायुक्त ने दुमका जिले के सभी अंचलाधिकारियों को निदेष दिया कि राज्य सामाजिक सुरक्षा पेंषन योजना के अन्तर्गत प्राप्त लक्ष्य के विरूद्ध 15 दिनों के अन्दर विधवाओं को प्राथमिकता देते हुए स्वीकृत अनुषंसा के साथ जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग को विहित प्रपत्र में सूची अभिलेख एवं खाता संख्या अंकित करते हुए उपलब्ध करयें तथा शाखा प्रबंधक नोडल बैंक अधिकारी को निदेष दिया कि जिन लाभुकों का नाम सूचीबद्ध नहीं हुआ है उन लाभुकों का 10 दिनों के अन्दर नाम सूचीबद्ध कर लें ताकि उन्हें भी पेंषन राषि का ससमय भुगतान किया जा सके। 
बैठक में उपायुक्त दुमका के अलावा उप विकास आयुक्त चिरंजन कुमार, आईटीडीए पदाधिकारी मनोज कुमार, जिला सामजिक सुरक्षा कोषांग पदाधिकारी दीपू कुमार, लीड बैंक मैनेजर, सभी अंचल अधिकारी एवं अन्य आलाधिकारी उपस्थित थे। 


No comments:

Post a Comment