Monday 23 May 2016

दुमका, दिनांक 23 मई 2016 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 245
किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ लेने वाले किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ मिलेगा। साथ ही गैर केसीसी ऋण वाले किसान या बटाई पर कार्य करने वाले किसान भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। उक्त बातें दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने योजना के समीक्षा के दौरान कही। 
धान के बीमा के लिए प्राक्कलित राषि 19800 रू0 प्रति एकड़ होगी। जिसके लिए किसान को 396 रू0 प्रति एकड़ प्रिमियम देना पड़ेगा। वहीं मकई के लिए प्राक्कलित राषि 15000 रू0 प्रति एकड़ होगी। जिसके लिए किसानों को 300 रू0 प्रति एकड़ प्रिमियम देना पड़ेगा। उपायुक्त ने कहा कि दुमका जिला के लिए कम से कम 53000 किसान को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ दिलाने का लक्ष्य रखा गया है।    
उपायुक्त ने कहा मानसून की पहली बारिष से किसान अपने खेतों में धान के बीज बोएं। प्रकृति के नियमों को समझें एवं अनुभवी लोगों की सलाह लें। उन्होंने ने श्रीविधि द्वारा धान के रोपनी पर जोर देते हुए कहा कि अगर सारे किसान श्री विधि खेती करेंगे तो मुझे पूरा विष्वास है कि उन्हें फसल में वृद्धि नजर आयेगी। 
उन्होंने कहा कि धान की खेती में किसान श्री विधि का पालन करें। बारिष के चक्र को नहीं समझने पर बहुत नुकसान उठाना पड़ सकता है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री बीमा योजना किसानों के व्यापक हित में है एवं यह योजनाओं उन्हें फसल क्षति के जोखिम से बचाता है। यह योजना किसानों के लिए एक सुरक्षा कवच का कार्य करेगी एवं सूखे कि स्थिति में सरकार द्वारा उन्हें लाभ मिलेगा।
उपायुक्त ने ऐसी भूमि चिन्हित करने एवं विकसित करने का निदेष दिया। जो परती पड़े हैं और फसल का उत्पादन नहीं होता है। उन्होंने अधिकारियों को निदेष दिया कि वे परती भूमि के विकास के लिए तत्परता से प्रयास करें।  
बैठक में दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार, सिन्हा जिला कृषि पदाधिकारी, जिला गव्य पदाधिकारी, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment