Friday 27 May 2016

दुमका, दिनांक 27 मई 2016 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 257

‘‘जंगल को बचाना है तसर उत्पादन को बढ़ाना है’’...

दिनांक 23 मई से 27 मई 2016 तक पांच दिवसीय अवासीय प्रषिक्षण एसजीएसवाई प्रषिक्षण सह उत्पादन केन्द्र, दुमका के सभा कक्ष में अग्र परियोजना केन्द्र काठीजोरिया, दुमका द्वारा आयोजित किया गया। जिसमें मसलिया प्रखंड के 25 प्रषिक्षणार्थियों ने भाग लिया। प्रषिक्षण के समापन के मुख्य अतिथि श्री अजय कुमार जिला योजना पदाधिकारी ने अपने सम्बोधन में तसर खाद्य पौधे को बचाने पर विषेष जोर दिया और उन्होंने कहा कि ‘‘जंगल को बचाना है तसर उत्पादन को बढ़ाना है’’ जिस से आप लोग स्वावलंबी हो रहे है इसे और आगे ले जाना है। पांच दिवसीय प्रषिक्षण में प्रषिक्षणार्थियों को कीटपालन प्रबंधन, तसर खाद्य पौधा प्रबंधन, प्यूपा की जांच एवं तसर में होने वाले विभिन्न रोगों के बारे में तथा उसके रोकथाम कैसे किया जाय इसकी विस्तृत जानकारी दी गयी। 
परियोजना पदाधिकारी श्री सुधीर कुमार सिंह ने अपने सम्बोधन में प्रषिक्षणार्थियों से यह कहा कि प्रषिक्षण में जो तकनीक बताया गया उसका उपयोग अपने कीटपालन में करेंगे। तो आप का तसर उत्पादन दुगुना हो जायेगा। जिससे आमदनी भी आपका दुगुना हो जायेगा। 
समापन समारोह में मुरलीधर सिंह प्रबंधक,  मोनषषीर आलम, प्रभाकर प्रसाद सिंह, सौरभ कुमार गणेष प्रसाद सिंह, एवं सुरज कुमार साह भी उपस्थित थे।




No comments:

Post a Comment