Thursday 12 May 2016

दुमका, दिनांक 12 मई 2016 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 228
विकास वह जो महसूस हो...
- बालेष्वर सिंह, आयुक्त, सं.प.
संताल परगना के आयुक्त बालेष्वर सिंह ने आज प्रमंडलीय तकनीकि विभागों द्वारा किये जा रहे विकास कार्यों के प्रति तलखी दिखाते हुए कहा कि विकास वह हो जिसे महसूस किया जा सके। पेय जल स्वच्छता विभाग द्वारा दर्षाये गये प्रतिवेदन के सम्बन्ध में कहा कि यदि सब चापानल ठीक करा दिया है तो इतनी षिकायते क्यो? आयुक्त ने कहा कि सभी अधिकारी जो कार्य करें उसका परिणाम भी दिखे और जनता महसूस कर सके। आयुक्त ने कहा कि जिन विद्यालयों में पेयजल और शौचालय की व्यवस्था नहीं है उसकी सूची क्षेत्रीय षिक्षा उपनिदेषक तैयार करें और एक सप्ताह के अन्दर उपलब्ध करायें। 
आयुक्त ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना द्वारा दिये गये कार्य विकास प्रतिवेदन पर नाराजगी प्रकट करते हुए कहा कि जिस रिपोर्ट पर दस्तखत करें उसे पढ़ें भी और समझें भी। प्राक्कलित राषि और व्यय की गयी राषि का अलग-अलग उल्लेख करें तथा शेष राषि के बारे में भी दर्षायें।  
आयुक्त ने सुन्दर पहाड़ी प्रखंड में अभी तक पेयजलापूर्ति के लिए निविदा नहीं जारी किये जाने पर नाराजगी प्रकट करते हुए कहा कि जल्द से जल्द निविदा कर तत्काल कार्य शुरू करें। 
आयुक्त ने कहा कि पूरे प्रमंडल में कई पातालतोड़ कुआँ भी है किन्तु दुख की बात है कि इनका जल बर्बाद हो रहा है। पेय जल विभाग अपनी तकनीकि विषेषज्ञता से यह सुनिष्चित करें कि जल बर्बाद ना हो। गोड्डा के बनियाडीह में महज एक विद्युत तार के टूटने पर जलापूर्ति बाधित है। आयुक्त ने कहा कि एक सप्ताह में जलापूर्ति सुनिष्चित हो। आयुक्त ने कहा कि विभिन्न तकनीकि कार्य विभाग आपसी समन्वय से कार्य कर समय सीमा के अन्दर लक्ष्य को पूरा करें। 
बैठक में पथ निर्माण, विद्युत आपूर्ति, सिंचाई, स्वच्छ भारत मिषन, शहरी जलापूर्ति, त्वरित ग्रामीण जलापूर्ति, ड्रील्ड नलकूपों की अद्यतन स्थिति, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना, मुख्यमंत्री ग्राम सेतु योजना, भवन निर्माण, जल संसाधन विभाग की योजना, लघु सिंचाई योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिषन, जननी सुरक्षा योजना, सर्वषिक्षा अभियान, मध्याह्न भोजन, विद्यालय भवनों का निर्माण राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, राष्ट्रीय बागवानी मिषन, पशुपालन विभाग की योजना आदि महत्वूपर्ण तकनीकि विभागों की समीक्षा की गई। 
बैठक में संताल परगना प्रमंडल के आयुक्त बालेष्वर सिंह के अलावा आयुक्त के सचिव एन0ई0 बागे, क्षेत्रीय विकास अधिकारी अनमोल कुमार सिंह, अवर सचिव मदन मोहन झा, सहित विभिन्न जिलों के तकनीकी विभागों के मुख्य अभियंता, महा प्रबंधक, अधीक्षण अभियंता, क्षेत्रीय उप निदेषक, सहायक निदेषक तथा कार्यपालक अभियंता आदि उपस्थित थे।




No comments:

Post a Comment