Wednesday 11 May 2016

दुमका, दिनांक 12 मई 2016 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 225
कानून से उपर कोई भी नहीं...
- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त, दुमका
दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने आज सभी वीडीओ, सीओ और थाना प्रभारियोें को आज तड़के सुबह 7 बजे बैठक बुलाकर स्पष्ट एवं सख्त निदेष दिया कि कानून को अपने हाथ में लेने वालों के विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जायेगी। ऐसे लोग चाहे कितने भी बड़े क्यों ना हो, चाहे गांव में हो या शहर में हो, कानून अपने हाथ में ना लें। उपायुक्त ने कहा कि ऐसे लोग जो 14 मई को बंद के दौरान अव्यवस्था फैला सकते हैं और शांति भंग कर सकते हैं उनके विरूद्ध सुसंगत धाराओं 107, 116 और 151 के तहत कार्रवाई की जाय। ऐसे लोगों को घटना होने देने की प्रतीक्षा ना करें जरूरत पड़े तो पहले ही गिरफ्तार करें। बड़ी आसानी से कानून हाथ में लेने वालों को कानून के डर का भी अहसास भी होना चाहिए।
उपायुक्त ने कहा कि बल पूर्वक बन्द कराना अपराध है। पूरे जिले में चप्पे-चप्पे पर कैमरे की नजर रहेगी तथा अवांछित तत्व चिन्हित कर लिये जायेंगे। सरकार की नीतियों एवं निर्णयों के विरोध का तरीका लोकतांत्रिक होना चाहिए। किसी को भी जबरन बन्द कराने, आम नागरिकों में खौफ पैदा करने और कानून अपने हाथ में लेने की छूट नहीं दी जा सकती है। ऐसी मंषा के लोग कार्रवाई के लिए तैयार रहें।
उपायुक्त ने कहा कि सोषल मीडिया पर अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता बनी रहेगी किन्तु इसका यह मतलब नहीं कि किसी को अफवाह फैलाने और जिले की शांति व्यवस्था बिगाड़ने की छूट दे दी गई है। गलत खबर या अफवाह होने पर एडमिन की जिम्मेदारी होगी कि वे तत्काल ग्रुप मंे उसका खंडन करें। अन्यथा आईपीसी और आईटी एक्ट के तहत पुलिस कार्रवाई करेगी।
रियेक्षन नहीं एक्षन मोड में आयें...
- विपुल शुक्ला, एसपी, दुमका 
दुमका के एसपी विपुल शुक्ला ने सभी वीडीओ, सीओ और थाना प्रभारियोें को कहा कि रियेक्षन नहीं एक्षन मोड में आयें। घटना होने के पहले ही कार्रवाई करें। एसपी ने कहा कि कानून हाथ में लेने वालों तथा शहर की शांति व्यवस्था बिगाड़ने वालों के विरूद्ध दंगाई होने तथा महत्वपूर्ण धाराओं के साथ गुन्डा पंजी में उनका नाम अंकित करें। जिनका नाम गुन्डा पंजी में एक बार चला जायेगा। उनके किसी भी प्रकार की नौकरी, पासपोर्ट, लाईसेंस, सरकारी सुविधा, ठेकेदारी स्वच्छता, आदि मामलों में यह अंकित कर दिया जायेगा कि इनका नाम गुन्डा पंजी में संधारित है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि शहर में कहीं भी जाम की स्थिति ना हो, शांति समिति के लोगों के साथ बैठक कर लें तथा सभी लोग इस बात में सहयोग करें की शहर की शांति व्यवस्था बनी रहे।





No comments:

Post a Comment