Wednesday 18 May 2016

दुमका, दिनांक 18 मई 2016 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 236

जिले की आजीविका का मुख्य आधार कृषि है। कृषि के लिए उन्नत सिंचाई व्यवस्था का उपलब्ध होना निहायत आवष्यक है। वर्षा ऋतु में प्रकृति द्वारा दी गई वर्षा की एक भी बून्द व्यर्थ न जायें, इसलिए मानसून के आगमन से पूर्व लक्ष्य के अनुरूप निर्धारित सभी डोभा का निर्माण हर हाल में पूरा कर लें। दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने यह बात कृषि पषुपालन एवं सहकारिता विभाग द्वारा आत्मा सभागार भवन में आयोजित जिला स्तरीय खरीफ कार्यषाल में कही। उन्होंने प्रत्येक नोडल पदाधिकारी को निदेष दिया कि कम से कम 10 डोभा प्रतिदिन बनाये जायें। उपायुक्त ने किसानों से कृषि उपकरण बैंक का सही उपयोग करने की बात कही। उपायुक्त ने कहा कि बीज एवं खाद बेचने वाले लाईसेंसधारी दुकानों की संख्या सीमित है। इस हेतु और दुकानदारों को लाईसेंस दिये जाने का उन्होंने निर्देष दिया। ताकि किसानों को उचित मूल्य पर ससमय खाद और बीज उपलबध हो सके। उन्होनें कहा कि दुमका में गत वर्षों में मानसून पूरी तरह सक्रिय नहीं रहा। श्रीविधि द्वारा खेती करने में फसल को कम पानी की आवष्यकता होती है। उपायुक्त ने  किसानों से श्रीविधि पद्धति का उपयोग कर खेती करने की अपील की साथ ही किसानों से अपने फसल की बीमा भी कराये जाने की भी अपील की। 
कार्यषाला को संबोधित करते हुए संयुक्त कृषि निदेषक रामनारायण प्रसाद ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, किसानों हेतु सिंगल विन्डो सिस्टम आदि के बारे में जानकारी दी तथा बताया कि किसानों को 75 प्रतिषत सबसिडी पर बीज दिया जाएगा। 
इससे पूर्व जिला कृषि पदाधिकारी सुरेन्द्र सिंह कार्यषाल के उद्देयों पर विस्तृत जानकारी दी। जिला पषुपालन पदाधिकारी डॉ0 रामबालक महतो ने कृषि एवं पषुपालन को एक दूसरे को पूरक बताते हुए पषुपालन से संबंधित विभिन्न योजनाओं पर विस्तृत जानकारी दी। 
कार्यषाल को जिला परिषद उपाध्यक्ष असीम मंडल ने भी सम्बोधित कर किसानों को जागरूक करने हेतु गांवों में प्रोग्राम करने की मांग की। 
इस अवसर पर राहुल कुमार सिन्हा उपायुक्त दुमका, राम नारायण प्रसाद, संयुक्त कृषि निदेषक, राकेष कुमार सिंह जिला सहकारिता पदाधिकारी, सुरेन्द्र सिंह जिला कृषि पदाधिकारी, असीम मंडल जिला परिषद उपाध्यक्ष, जय प्रकाष मंडल सदस्य जिला परिषद, नवीन चन्द्र झा नवार्ड, डॉ0 रामबालक महतो जिला पषुपालन पदाधिकारी, डॉ0 दिनेष कुमार सिंह परियोजना निदेषक, संजय कुमार मंडल उप परियोजना निदेषक, डॉ0 पीबी साहा, डॉ0 जयन्त कुमार लाल, डॉ0 एके साहा वैज्ञनिक जेआरएस, विभिन्न प्रखंडों के प्रखंड तकनीकी प्रबंधक प्रखंड कृषि पदाधिकारी, ग्राम सेवक, कृषक मित्र एवं प्रगतिषील कृषकगण उपस्थित थे।









No comments:

Post a Comment