Thursday 26 May 2016

दुमका, दिनांक 26 मई 2016 
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 253
आंगनबाड़ी केन्द्र बंद पाये गये तो सेविका सहायिका को सेवा मुक्त कर दिया जायेगा...
- राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त, दुमका 

दुमका के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने आज कड़े लहजे में कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्र में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाष्त नहीं की जायेगी। यदि केन्द्र में बच्चों के देखरेख ठीक से नहीं पाया गया या फिर कोई केन्द्र बन्द पाया गया तो सेविका सहायिका को अपने दायित्व से मुक्त कर देने में कोई हिचक नहीं होगी। उपायुक्त ने कहा कि 2000 से अधिक आंगनबाड़ी केन्द्र जिला में हैं जिनमें लगभग 100 केन्द्रों के लिए षिकायतें आ रही थी। उपायुक्त ने टीम बनाकर इन केन्द्रों में 12 मार्च 2016 को औचक छापा वरीय पदाधिकारियों के नेतृत्व में डलवाया। गोपीकान्दर की टीम का नेतृत्व स्वयं उपायुक्त ने किया। जाँच के बाद स्पष्टीकरण आदि पूछे गये। 
उपायुक्त ने आज एक अहम फैसले में 42 आंगनबाड़ी केन्द्रों की सेविका और सहायिका को चयन मुक्त कर दिया। दुमका से तीन, रामगढ़ से दो, जरमुण्डी से छः, जामा से छः, रानेष्वर से छः, सरैयाहाट से तीन, षिकारीपाड़ा से तीन, काठीकुण्ड से दस तथा मसलिया से पांच केन्द्रों की सेविका और सहायिका को सेवा मुक्त कर दिया गया है। शेष के स्पष्टीकरण एवं कारणों पर विचार करते हुए भविष्य में ऐसी गलती की पुनरावृत्ति नहीं करने की कड़ी चेतावनी दी गयी है। 
उपायुक्त के इस आदेष से सभी केन्द्रों को सीधा संदेष है कि लापरवाही बर्दाष्त नहीं। उपायुक्त ने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्र पर अण्डा सहित निर्धारित पोषाहार दिया जाना चाहिये। सेविका और सहायिका बच्चों की उपस्थिति भी सुनिष्चित करेंगी।


No comments:

Post a Comment