Monday 24 February 2020

दिनांक- 18 फरवरी 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-171

उपायुक्त शेखर जमुआर ने कहा कि महाशिवरात्रि पर्व के उपलक्ष्य में बासुकीनाथ मंदिर (जरमुंडी) एवं दानीनाथ मंदिर (काठीकुंड) में काफी संख्या में श्रद्धालु दर्शन हेतु पहुंचते हैं। महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य पर दुमका जिलान्तर्गत विभिन्न शिवालयों में भी भगवान शिव एवं माता पार्वती की बारात निकाली जाती है एवं कुछ स्थानों पर मेले भी लगाए जाते हैं। बारात निकालने के क्रम में कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा शांति भंग किए जाने की संभावना भी बनी रहती है। इसीलिए यह अत्यंत आवश्यक है कि जिन रास्तों से बारात गुजरती है एवं जहां मेले लगते हैं उन स्थलों पर पूरी सतर्कता बरतते हुए संवेदनशील स्थलों पर शांति एवं विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी के साथ पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित हो। उपायुक्त ने प्रखंड विकास पदाधिकारी जरमुंडी सह मंदिर प्रभारी को निदेश दिया कि महाशिवरात्रि के दिन बाबा बासुकीनाथ मंदिर में स्वयं उपस्थित रहकर सभी व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग करते हुए श्रद्धालुओं को सुगमतापूर्वक दर्शन कराने की कार्रवाई करेंगे साथ ही उक्त अवसर पर पालीवाल कर्मियों की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करेंगे। प्रखंड विकास पदाधिकारी, काठीकुंड अपने स्तर से दानीनाथ मंदिर एवं मेला अवधि के दौरान विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु स्वयं भ्रमणशील रहकर विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु सतत निगरानी रखेंगे। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, दुमका जिला महाशिवरात्रि 2020 के अवसर पर अपने अपने प्रखंड क्षेत्र में भ्रमणशील रहकर विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु समुचित कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।
कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति प्रमंडल दुमका को उपायुक्त ने निर्देश दिया कि महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में विद्युत व्यवस्था दुरुस्त रखने की कार्रवाई करेंगे। साथ ही शिवबारात के दौरान विद्युत आपूर्ति बंद रखने की कार्रवाई करेंगे तथा संपूर्ण कार्यक्रम समाप्ति के पश्चात प्रखंड विकास पदाधिकारी जरमुंडी, थाना प्रभारी जरमुंडी से समन्वय कर विद्युत आपूर्ति चालू करने की कार्रवाई करेंगे। अवसर पर सहायक अभियंता कनीय अभियंता के साथ बिजली मिस्त्री की भी प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करेंगे।

कार्यपालक अभियंता, विद्युत आपूर्ति प्रमंडल, दुमका/कार्यपालक अभियंता, विद्युत कार्य प्रमंडल, धनबाद महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में मंदिर गर्भगृह एवं परिसर में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था की नियमित रूप से जांच करेंगे एवं सुनिश्चित करेंगे कि किन्ही स्थलों पर करंट फैलने की संभावना नहीं बने। दिनांक 20.02.2020 को मंदिर गर्भगृह एवं परिसर में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था की जांच कर फिटनेश प्रमाण पत्र उपलब्ध कराएंगे एवं दिनांक 21.02.2020 को स्वयं भी उपस्थित रहकर विशेष निगरानी रखेंगे।
अधिष्ठान अग्निशमन पदाधिकारी दुमका महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में आपात स्थिति से निपटने हेतु जरमुंडी एवं काठीकुंड थाना में अग्निशमन दस्ता फुल टंकी पानी के साथ प्रतिनियुक्त करेंगे।
कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत बासुकीनाथ उक्त अवसर पर मंदिर क्षेत्र सहित मुख्य चौक चौराहों आदि की विशेष साफ-सफाई कराना सुनिश्चित करेंगे।
सिविल सर्जन दुमका उक्त अवसर पर बासुकीनाथ मंदिर में दो एवं दानीनाथ मंदिर में एक एंबुलेंस के साथ मेडिकल टीम की प्रतिनियुक्ति करेंगे।
अनुमंडल पदाधिकारी, दुमका उक्त अवसर पर मेला क्षेत्र में शांति एवं विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु संपूर्ण जिले में अवस्थित प्रमुख शिवालयों में अपने स्तर से दण्डाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करेंगे एवं स्वयं भी भ्रमणशील रहकर विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु समुचित कार्रवाई करेंगे। साथ ही बासुकीनाथ मंदिर एवं दीनानाथ मंदिर काठीकुंड में विशेष निगरानी रखेंगे। श्रद्धालुओं की भीड़ के मद्देनजर बासुकिनाथ मंदिर में आवश्यकता पड़ने पर अर्घा व्यवस्था भी चालू की जा सकती है।
राजेश कुमार राय परियोजना निदेशक आईटीडीए, दुमका को उक्त अवसर पर बाबा बासुकीनाथ मंदिर में वरीय प्रभारी के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया। पुलिस अधीक्षक, दुमका उक्त अवसर पर विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु समुचित मात्रा में पुलिस पदाधिकारी/बलों की प्रतिनियुक्ति करेंगे।

No comments:

Post a Comment