Thursday 27 February 2020

दिनांक- 27 फरवरी 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-190

योजना के क्रियान्वयन में लापरवाही बरतने पर हुई कार्रवाई...

उपायुक्त शेखर जमुआर ने प्रधानमंत्री आवास योजना में लापरवाही बरतने वाले सरैयाहाट पीएमएवाई-जी के प्रखंड समन्वयक अनुप कुमार का सेवा संविदा समाप्त करने का निदेश दिया है।जिला ग्रामीण विकास अभिकरण दुमका के ज्ञापांक संख्या 415 दिनांक 27 फरवरी 2020 को जारी किये गए पत्र के माध्यम से ग्रामीण विकास विभाग झारखंड तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी सरैयाहाट को भी इस संबंध में सूचना दे दी गई है।

उपायुक्त शेखर जमुआर ने कहा कि सरैयाहाट प्रखंड में प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्य में प्रगति नहीं पाई जा रही थी।कई बार इस संबंध में प्रखंड समन्वयक को कार्य में प्रगति लाने का भी निर्देश दिया गया।इस संबंध में पत्र के माध्यम से भी पीएमएवाईजी के प्रखंड समन्वयक अनूप कुमार से प्रखंड में किए जा रहे कार्यों में प्रगति लाने हेतु निर्देशित किया गया साथ ही स्पष्टीकरण भी किया गया लेकिन प्रखंड समन्वयक द्वारा किसी भी स्पष्टीकरण का संतोषप्रद जवाब कार्यालय को उपलब्ध नहीं कराया गया ना ही कार्य मे तेजी लायी गयी।उन्होंने कहा कि प्रखंड समन्वयक को कई बार प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के शत-प्रतिशत लाभुकों के आधार सीडिंग कराने के लिए भी निर्देश दिया गया जो अब तक पूर्ण नहीं किया गया है।ऑनलाइन प्रतिवेदन के आधार पर अब तक प्रखंड सरैयाहाट अंतर्गत कुल 212 आधार सीडिंग लंबित है।जिस कारणवश जिला का परफॉर्मेंस इंडेक्स में प्रगति काफी निराशाजनक बनी हुई है।उपायुक्त शेखर जमुआर ने कहा कि कार्य में प्रगति नहीं लाने के कारण राज्य स्तर पर जिला की प्रगति भी निराशाजनक बनी हुई है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2019 के लिए निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप शत-प्रतिशत लाभुकों का आवास पूर्ण कराने हेतु निर्देशित किया गया था परंतु अब तक प्रखंड समन्वयक सरैयाहाट द्वारा मात्र 21.8 प्रतिशत लाभुकों का ही आवास पूर्ण किया गया है।

उपायुक्त शेखर जमुआर ने कहा कि सरकार के कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन निरंतर कार्य कर रही है। सरकार के कार्यों को जन जन तक पहुंचाने में लापरवाही बरतने वालों पर विधिसम्मत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा दिये गए कर्तव्य का पूरी तत्परता से निर्वहन करना हम सभी की जिम्मेवारी है।

No comments:

Post a Comment