Monday 17 February 2020

दिनांक- 12 फरवरी 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-152

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में अधिक संख्या में आवेदन प्राप्त हुए

रामगढ़ प्रखंड के भालसुमर पंचायत भवन परिसर में "सरकार आपके द्वार" कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जामा विधानसभा क्षेत्र की विधायिका सीता सोरेन एवं उपायुक्त राजेश्वरी बी उपस्थिति थी। मुख्य अतिथियों का स्वागत पारंपरिक रीति रिवाज लोटा पानी से किया गया।

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में आये लोगों को संबोधित करते हुए विधायिका सीता सोरेन ने कहा कि लोगों की समस्याओं का समाधान करने के लिए ही सरकार इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन कर रही है। आमजनों को अपनी समस्या लेकर सरकारी दफ्तरों का चक्कर नहीं काटना पड़े। खुद सरकार आपके द्वार आकर आपकी समस्याओं को सुनेगी। तथा विधिसम्मत कार्रवाई कर समस्याओं का समाधान करेगी। मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन के निदेश पर पूरे झारखंड में इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। लाभुकों को राशन मिलने में जो भी समस्या आ रही है। उसका जल्द से जल्द निष्पादन किया जाएगा ताकि योग्य लाभुकों को समय पर राशन दिया जा सके।
जनता की सेवा करना ही सरकार की प्राथमिकता है। यहाँ पर विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाए गए हैं। आने वाले दिनों में हर पंचायत में इस तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

लोगों को संबोधित करते हुए उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि आपकी समस्याओं को दूर करने के लिए ही सुदूर क्षेत्र में यह आयोजन किया गया है। आपके समक्ष हर विभाग के पदाधिकारी मौजूद है, ताकि आपकी समस्याओं को सुने एवं समाधान करने का प्रयास करें।
आप तक पहुंचकर आपकी समस्याओं को जानना तथा उसे दूर करना इस कार्यक्रम का उद्देश्य है। आपको किसी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं हो यही सरकार तथा जिला प्रशासन का संकल्प है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है तथा सभी योजनाओं के लिए सरकार द्वारा एक लक्ष्य जिला प्रशासन को दिया जाता है। उस लक्ष्य को हम आपके सहयोग से ही प्राप्त कर सकते हैं।उन्होंने कहा कि योजनाओं का लाभ सबसे पहले योग्य लाभुकों को दिया जाएगा। योजना का लाभ लेने की अहर्ता रखने वाले लाभुक योजना का लाभ लें तभी योजना सही मायने में सफल होगी। जागरूक एवं जिम्मेवार नागरिक की तरह सरकार की योजनाओं की जानकारी प्राप्त करें। खुले में शौच नहीं जाना पड़े इसके लिए सरकार ने हर घर शौचालय बनाने का निर्णय लिया है। अभी तक वैसे लोग जिनके घर शौचालय उपलब्ध नहीं है। शौचालय के लिए आवेदन दे। प्राथमिकता के आधार पर आपको शौचालय उपलब्ध कराया जाएगा।
उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि कई ऐसे लोग हैं जो सक्षम होने के बावजूद सरकार की योजनाओं का लाभ ले रहे हैं। जिसके कारण योग्य लाभुकों को उक्त योजना से वंचित रहना पड़ रहा है। सक्षम लोग अपने राशन कार्ड को प्रखंड कार्यालय तथा आपूर्ति कार्यालय पहुंचकर सरेंडर करें। जिला प्रशासन वेरिफिकेशन का कार्य कर रही है ऐसे लोगों पर विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि अयोग्य लोगों को राशन देने वाले डीलर पर भी कार्रवाई की जाएगी। उपायुक्त ने कहा कि सरकार शिक्षा पर विशेष ध्यान दे रही है बच्चों के खाते में सरकार पैसे भेजती हैं ताकि वह जरूरत के सामान को खरीद सकें लेकिन कई बार अभिभावक उस पैसा का उपयोग बच्चों की शिक्षा पर नहीं करके किसी अन्य कार्य के लिए करते हैं जो बहुत ही दुखद है। सरकार द्वारा बच्चों की शिक्षा के लिए दी जाने वाली राशि का उपयोग अपने बच्चों की शिक्षा पर ही करें।
उन्होंने कहा कि बहुत से स्कूलों से यह शिकायत प्राप्त होती है कि शिक्षक विद्यालय समय पर नहीं आते हैं इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए विद्यालय स्तर पर प्रबंधन समिति बनाई गई है प्रबंधन समिति इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए उचित कार्यवाही करें तथा जिला प्रशासन को इसकी सूचना दें। प्रशासन के साथ प्रबंधन समिति को भी अपने दायित्व का निर्वहन करना होगा।
उपायुक्त ने कहा कि योजनाओं के लिए लाभुक के खाते में सीधे राशि भेजी जा रही है ताकि बिचौलिये के चक्कर में लाभुक को नहीं पड़ना पड़े। ऐसा देखा जा रहा है कि 2 वर्ष पूर्व प्रधानमंत्री आवास योजना की स्वीकृति दी गई है लेकिन अब तक आवास निर्माण का कार्य पूरा नहीं हुआ है। इससे यह साफ पता चलता है कि योजना के लिए दी गई राशि का उपयोग सही तरीके से नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसी भी परिस्थिति में बिचौलिया को किसी प्रकार की राशि नहीं दें योजना का लाभ दिलाने के लिए अगर कोई राशि की मांग करता है तो इसकी सूचना जिला प्रशासन को दें। उन्होंने लोगों से अपील किया कि शौचालय में लकड़ी या अन्य वस्तु नहीं रखें, शौचालय का उपयोग करें।
उन्होंने लाभुकों से कहा कि बहुत जल्द हर घर जल योजना चलाई जाएगी। जिसके तहत सभी घरों तक नल के माध्यम से शुद्ध पानी पहुंचाने की योजना है।यह योजना आपके सहभागिता से ही सफल होगी आप जागरूक होंगे तभी समाज जागरूक होगा। आपकी सहभागिता से ही निश्चित रूप से सभी समस्याएं दूर होंगी।

इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने अपने विभाग की योजनाओं से लोगों को अवगत कराया।

इस दौरान विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर योजना का लाभ लेने हेतु आवेदन प्राप्त किए गए।


इस दौरान जिला प्रशासन के वरीय अधिकारियों के साथ प्रखंड स्तर के भी अधिकारी उपस्थित थे।





No comments:

Post a Comment