Monday 24 February 2020

दिनांक- 21 फरवरी 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-181

कृषि मंत्री ने किया सिलांदा नर्सरी फार्म का निरीक्षण...

कहा जन सहभागिता के बिना विकास की बात करना बेईमानी है...

सरकार के कृषि मंत्री श्री बादल ने जामा के सिलांदा नर्सरी फार्म का निरीक्षण किया।इस दौरान उपायुक्त शेखर जमुआर सहित कृषि विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे।ज्ञात हो कि साढ़े 17 एकड़ में फैला है सिलांदा नर्सरी फार्म।

इस अवसर पर कृषि मंत्री श्री बादल ने कहा कि सबकी बेहतरी के लिए जो भी जरूरी कार्य होगा,किया जायेगा। उन्होंने कहा कि एक साल के भीतर सिलांदा नर्सरी फार्म को बेहतर ढंग से विकसित किया जाएगा।लोग यहां मॉर्निंग वॉक तथा इवनिंग वॉक के लिए आएंगे। इसे बेहतर ढंग से सुसज्जित किया जाएगा।यह दुमका नहीं पूरे राज्य के लिए एक मिशाल होगा। उन्होंने कहा कि पहले लोग स्ट्रॉबेरी के बारे में सुना करते थे अब वह दिन दूर नहीं है जब उनके घरों में स्ट्रॉबेरी की खेती होगी।कलस्टर बनाकर जैविक खेती का बेहतर प्रयोग किया जाएगा।
कृषि मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में रेवेन्यू जेनरेट करने वाले इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किए जाएंगे। सिलांदा का नाम दूर-दूर तक पहुंचे। इसके लिए ब्लू प्रिंट तैयार कर कार्य शुरू किया जाएगा। यहां के उत्पाद को लोग खरीदेंगे। स्वयं सहायता समूह का गठन कर उन्हें भी कई जिम्मेवारियां दी जाएंगी। बहुत जल्द विशेषज्ञ के साथ बैठक कर इसे बेहतर ढंग से बनाने के लिए विस्तृत चर्चा की जाएगी।
कृषि मंत्री श्री बादल ने कहा कि सब के सहयोग से ही विकास का कार्य किया जा सकता है। जन सहभागिता के बिना विकास की बात करना बेईमानी होगी। लोगों ने जिस प्रकार मुझ पर विश्वास कर मुझे जिम्मेवारी सौंपी है। मैं कहना चाहता हूं कि उनके भरोसे को मैं टूटने नहीं दूंगा।





No comments:

Post a Comment