Sunday 16 February 2020

दिनांक- 7 फरवरी 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-127

नियोजनालय परिसर में दत्तोपंत ठेंगड़ी रोजगार मेला का आयोजन किया गया।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दुमका की उपायुक्त राजेश्वरी बी ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत रूप से उदघाटन किया गया।
इस रोजगार मेला में कुल 21 कंपनियों द्वारा 3958 पदों पर नियुक्ति किया जाना था।मेला का उद्देश्य एक मंच पर बेरोजगार युवाओं और सभी नियोजकों को लाना है, ताकि नियोजक अपनी आवश्यकता अनुसार युवाओं को रोजगार प्रदान करे।वर्तमान समय मे नियोजनालय में कुल 9945 युवक युवतियां पंजीकृत हैं।
इस अवसर पर युवाओं को संबोधित करते हुए उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि युवाओं को रोजगार प्रदान करना सरकार की प्राथमिकता है तथा सरकार इस दिशा में कार्य कर रही है।सभी प्रकार के रोजगार में योग्यता की आवश्यकता होती है।वर्तमान समय मे हर क्षेत्र में रोजगार पाने के लिए कड़ी प्रतियोगिता है।आप जिस नौकरी को करने की इक्षा रखते उसके अनुरूप आपको योग्य होना भी आवश्यक है।कौशल विकास के लिए लगातार प्रशिक्षण दिया जा रहा है।अपने आत्म विश्वास को मजबूत रखें।उन्होंने कहा कि व्यक्तित्व विकास बहुत ही महत्वपूर्ण है और यह आपको खुद करना होगा। उन्होंने उपस्थित लोगों से अपील किया कि इंटरनेट का उपयोग अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए करें। आज इंटरनेट के माध्यम से बस कुछ ही पलों में आप देश दुनिया की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। प्रतिदिन के अखबारों को पढ़ें करंट अफेयर्स से अवगत रहे। अपनी कमियों को दूर करें। उन्होंने कहा कि बिना मेहनत के कुछ भी हासिल नहीं हो सकता। इमानदारी से की गई मेहनत कभी व्यर्थ नहीं जाती है। कामयाबी सफलता पाने के लिए मेहनत करना परिश्रम करना अत्यंत ही आवश्यक है।उन्होंने कहा कि आज जिन्हें रोजगार मेले में। रोजगार मिल रहा है। उनसे उनके परिवार जनों को कई उम्मीदें हैं कई आकांक्षाएं हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि आप पूरी तत्परता से अपने कार्य को करेंगे तथा परिवार कि हर उम्मीद को पूरा करेंगे।
उन्होंने कहा कि बैंक द्वारा भी लाखों रुपए का ऋण देकर युवाओं को रोजगार देने का कार्य किया जा रहा है। वैसे लोग जो रोजगार करना पसंद करते हैं। वह विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत ऋण लेकर अपना रोजगार शुरू कर सकते हैं।
इस दौरान उपायुक्त राजेश्वरी बी द्वारा नियुक्ति पत्र का भी वितरण किया गया।





No comments:

Post a Comment