Sunday 16 February 2020

दिनांक- 8 फरवरी 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-131

★ सांसद आदर्श ग्राम रांगा में हुआ "सरकार आपके द्वार" कार्यक्रम का आयोजन...
★ पेंशन, राशन और आवास से संबंधित शिकायत हुए प्राप्त...


आमजनों की सहभागिता के बगैर विकास की बात अधूरी...

---शेखर जमुआर,उप विकास आयुक्त,दुमका

मसलिया प्रखंड के सांसद आदर्श ग्राम रांगा में "सरकार आपके द्वार" कार्यक्रम का आयोजन किया गया।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत की।

इस दौरान विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल भी लगाए गए थे जहां पहुंचकर आमजनों ने अपनी समस्याओं से संबंधित आवेदन भी दिया। पेंशन,राशन एवं आवास सहित कई अन्य शिकायतें भी इस दौरान प्राप्त हुई। 27 सखी मंडल की दीदियों को एक करोड़ पांच लाख का क्रेडिट लिंकेज दिया गया।

लोगों को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त शेखर जमुआर ने कहा कि आपकी समस्या जिसे लेकर आपको मुख्यालय तक पहुंचना पड़ता था उसे दूर करने आपके द्वार पर जिला प्रशासन की टीम आयी है। सभी विभाग के वरीय अधिकारी इस कार्यक्रम में पहुंचे हैं ताकि आपकी समस्याओं को तुरंत दूर किया जा सके। उन्होंने कहा कि सिर्फ नए आधारभूत संरचना बनाने से ही विकास नहीं हो जाता। विकास सही मायने में तब होगा जब आप अपने बच्चों को शिक्षित करेंगे। वे उच्च शिक्षा ग्रहण कर अच्छे-अच्छे पदों पर पदस्थापित होंगे। सही मायने में यही विकास है। उन्होंने कहा कि अपने सपनों को हमेशा ऊंचा रखें तथा अपने सपनों को पूरा करने का प्रयास निरंतर जारी रखें। अपने बच्चों को शिक्षित करें। अपने बच्चों को स्वस्थ रखें। उन्हें स्कूल अवश्य भेजें। शिक्षा ही समाज को विकास के रास्ते पर ले जाने में मदद करता है। उन्होंने कहा कि आम जनों की सहभागिता के बिना विकास की बात करना बेकार है।आम जनों के सहयोग से ही विकास की बयार बहेगी।सरकार और जिला प्रशासन के साथ आप सभी को कंधे से कंधा मिलाकर चलना होगा।उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा शौचालय का निर्माण किया गया है लेकिन अब भी लोग शौचालय का उपयोग नहीं करते हैं। जो बहुत ही चिंता करने का विषय है। उन्होंने कहा कि शौचालय आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखने का तो कार्य करता ही है साथ ही आपके स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाने का कार्य करता है। उन्होंने आम जनों से अपील किया कि जिनके घरों में शौचालय है। वह नियमित रूप से शौचालय का उपयोग करें तथा जिन्हें के घर में शौचालय नहीं है, वह शौचालय के लिए आवेदन करें ताकि उन्हें जल्द से जल्द शौचालय दी जा सके।
उन्होंने कहा कि आज समाज में कई उदाहरण है जिसकी जानकारी हमें कई बार अखबार एवं अन्य माध्यमों से पता चलती है। जिन्होंने ससुराल में शौचालय नहीं होने के कारण शादी से करने से इंकार कर दिया। अपने बच्चों को बेहतर परिवेश उपलब्ध कराएं ताकि वे स्वस्थ रहकर समाज राज्य और देश के लिए कुछ बेहतर कर सके।उन्होंने कहा कि सरकार जिला प्रशासन तो अपना कार्य कर रही है। लेकिन आपके भी कुछ अपने कर्तव्य हैं जिनका निर्वहन आपको खुद करना होगा।

इस दौरान प्रशिक्षु आईएएस अभिजीत सिन्हा ने कहा कि जलवा गांव को मॉडल विलेज के रूप में विकसित किया जाएगा। आपका सहयोग हर कार्य के लिए जरूरी है। खुद जागरूक होकर लोगों को जागरूक करने का कार्य करें ताकि सरकार की योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाई जा सके।





No comments:

Post a Comment