Sunday 16 February 2020

दिनांक-4 फरवरी 2020
प्रेस विज्ञप्ति संख्या-117


★कोरोना वायरस के संदर्भ में जन समुदाय हेतु आवश्यक सूचना

★अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है

★सामान्य रोकथाम एवं बचाव के उपाय


★नवीन कोरोना वायरस सर्वप्रथम चीन राष्ट्र के वुहान शहर में निमोनिया के रोगियों में अचानक वृद्धि के रूप में सूचित हुआ है। इस रोग में फ्लू जैसे लक्षण मिलते हैं।

★इस रोग से बचाव तथा इसके प्रसार को रोकने हेतु निम्न सावधानियां बरतनी जानी आवश्यक है:-
ऐसे व्यक्ति जिन्होंने पिछले 14 दिनों के दौरान चीन देश की यात्रा की हो और जिनमें निम्न लक्षणों में से 1 अथवा 1 से अधिक लक्षण हो-
1) अचानक बुखार
2) खांसी अथवा सांस लेने में परेशानी

वे तत्काल अपने निकटवर्ती चिकित्सालय में सूचना देकर निशुल्क जांच एवं उपचार करवाएं।
ऐसे सभी व्यक्ति जिन्होंने चीन देश की यात्रा की है परंतु जिनमें भारत आगमन के समय पर उपरोक्त में से कोई लक्षण उपस्थित नहीं है। वह चीन से आने के उपरांत 28 दिनों तक घर के बाहर अपना आवागमन यथा संभव सीमित रखें। यदि ऐसे व्यक्तियों में भारत में आने के 28 दिनों के भीतर में उपरोक्त में से कोई लक्षण विकसित होते हैं, तो खांसी अथवा बुखार के लक्षण विकसित हो जाने वाले यात्री तत्काल अपने निकटवर्ती चिकित्सालय में सूचना देकर निशुल्क जांच एवं उपचार करवाएं।

★इस रोग की जानकारी हेतु हेल्पलाइन नंबर-18001805145 पर संपर्क कर सकते हैं।


★सामान्य रोकथाम एवं बचाव के उपाय

खाँसने/ छींकने का शिष्टाचार:- खाँसने व छींकने समय रुमाल या कोई कपड़ा मुंह पर रखना चाहिए। यदि रुमाल कपड़ा न हो तो कम से कम हाथों से मुंह, नाक को सामने से ढकना चाहिए, ताकि खांसी/छींक के माध्यम से वायरस वातावरण में न फैले।

वार्तालाप करते समय उचित दूरी-: वार्तालाप के समय एक हाथ या उससे अधिक दूरी बनाए रखें ताकि थूक आदि के संक्रमित कण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में न पहुंचे।

हाथों की सफाई:- कम से कम लोगों से हाथ मिलाएं। हाथ मिलाने के बाद तथा किसी संक्रमित वस्तु को छूने आदि के बाद हाथ अवश्य धोएं। भोजन ग्रहण करने से पहले हाथों को यथा संभव साबुन या विसंक्रामक घोल से धोएं।
भीड़भाड़ वाले स्थानों से परहेज:- उक्त लक्षणों के प्रकट होने की स्थिति में भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जैसे मॉल या बाजार, मेला गैर स्थानों पर जाने से परहेज करें।

No comments:

Post a Comment