Tuesday 2 October 2018

दुमका 02 अक्टूबर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 844
लोगों को स्वैच्छिक रक्तदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से महात्मा गांधी के 150वीं जयंती के मौके पर भारतीय रेड क्राॅस सोसाइटी के दुमका शाखा के ओर से दुमका के ब्लड बैंक में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने फीता काटकर और स्वयं रक्तदान कर इसका उदघाटन किया। साथ ही प्रशिक्षु आईएएस शशि प्रकाश, सोसाइटी के सचिव अमरेन्द्र यादव और वाईस चेयरमैन राज कुमार उपाध्याय, दुमका व्यवहार न्यायालय के कर्मी शमशाद अली मिर्जा उनकी पत्नी सबीस्तम फैयाजी, अमित कुमार सेन, वार्ड पार्षद कौशलेंद्र कुमार एवं संजीव कुमार यादव, ग्रामीण विकास विशेष प्रमंडल के सौरभ कुमार, दुर्गेश चैधरी, कन्हैया लाल गिलुका, श्रवण कुमार साह, माईकल मुर्मू ने भी रक्तदान किया। इसके अलावा पत्रकार नितेश कुमार भी शिविर में रक्तदान करने के लिए पहुंचे थे पर उनका ब्लड ग्रुप ओ निगेटिव (यूनिवर्सल डोनर) रहने के कारण उनका नाम विशेष रक्तदाता की सूचि में दर्ज कर लिया गया ताकि जरूरत पड़ने पर उन्हें रक्तदान के लिए बुलाया जा सके। उपायुक्त मुकेश कुमार ने ब्लड बैंक का निरीक्षण किया। इस दौरान उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि रक्त दाताओं को जिला प्रशासन द्वारा  स्मृति चिन्ह दी जाएगी ताकि  अधिक से अधिक लोग स्वेच्छा से रक्तदान करें। उपायुक्त ने कहा कि ब्लड बैंक का आधुनिकीकरण किया जायेगा। 
प्रशिक्षु आईएएस शशि प्रकाश ने रक्तदान को प्रोत्साहित करने के लिए काॅलेजों एवं अन्य जगहों में जागरूकता शिविर लगाने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि रेड क्राॅस सोसाईटी और इसके द्वारा की जानेवाली गतिविधियों के बारे में भी लोगों को बताने की जरूरत है क्योंकि कई लोगों को अब भी इसकी जानकारी नहीं है। 
भारतीय रेड क्राॅस सोसायटी के वाईस चेयरमैन राज कुमार उपाध्याय ने कहा कि ब्लड बैंक में चारों मुख्य ब्लड ग्रुपों की उपलब्धता बनी रहे इसके लिए रेड क्राॅस सोसायटी विभिन्न संस्थाओं से समन्वय कर ब्लड डोनेशन कलैंडर तैयार करेगी। 
सचिव अमरेन्द्र कुमार यादव ने कहा कि दुमका ब्लड बैंक से 30 थैलेसीमिया मरीज जुड़े हुए हैं जिनको नियमित रूप से ब्लड की आवश्यकता पड़ती है। इसके अलावा प्रसव के दौरान भी रक्त की जरूरत पड़ती है। 18 से 50 आयुवर्ग के सभी युवाओं को तीन माह के अंतराल पर रक्तदान करना चाहिये।
 संयुक्त सचिव मनोज कुमार घोष ने कहा कि रक्तदान महादान है। रक्त फैक्ट्री में नहीं मानव के शरीर में ही बनता है। रक्तदान कर किसी की जीवन बचाई जा सकती है। 
रक्तदान शिविर के आयोजन में रेड क्राॅस सोसायटी के आजवीन सदस्य रमण कुमार वर्मा, गौरव मिश्रा, अंजनी शरण, उत्तम कुमार गुड्डू, जितेश कुमार दास, संदीप कुमार जय बमबम, ब्लड बैंक प्रभारी डा. देवाशीष रक्षित, तकनीशियन प्रकाष कुमार दे, वाहिद इजाज के अलावा राम प्रसाद पंडित और संतोष कुमार का सहयोग रहा।



No comments:

Post a Comment