Friday 12 October 2018

दुमका 12 अक्टूबर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 874
‘‘प्रसाद योजना‘‘ से बासुकिनाथ का होगा विकास...
स्वदेष दर्षन योजना से दुमका, मलुटी, हिजला तथा मसानजोर का होगा विकास...
प्रसाद योजना एवं स्वदेष दर्षन पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार द्वारा शुरु की गई योजना है। इस योजना के तहत देष के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों के इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास करना है। प्रसाद योजना फेज 2 के तहत बासुकिनाथ धाम में कई कार्य किये जायेंगे। 30 करोड़ रुपये का आवंटन भी जिला प्रषासन को प्राप्त है। इसके तहत मंदिर का सौंदर्यीकरण, पार्किंग स्टैण्ड, पैदल पथ, लाईटिंग, कैफेटेरिया, टूरिस्ट इंफाॅर्मेषन सेंटर, षिवगंगा का सौंदर्यीकरण, पब्लिक टाॅयलेट, बस पड़ाव, वाटर एटीएम तथा और भी कई कार्य किये जायेंगे। दुमका के उपायुक्त मुकेष कुमार से आईडेक के प्रतिनिधियों ने इस संबंध में मुलाकात की तथा उपायुक्त को विस्तृत रुप से बासुकिनाथ धाम में प्रसाद योजना के तहत किये जाने वाले कार्यों की जानकारी दी। इस संबंध में 24 अक्टूबर 2018 को बासुकिनाथ धाम स्थित प्रषासनिक भवन के सभागार में स्टेकहाॅल्डर के साथ बैठक की जायेगी। बैठक में सभी संबंधित अधिकारी, जनप्रतिनिधि, पण्डा समाज के लोग भाग लेंगे।
साथ ही स्वदेष दर्षन योजना के माध्यम से रुरल टूरिज्म सर्किट का विकास किया जायेगा। इसके तहत दुमका, मलुटी, हिजला तथा मसानजोर में पर्यटन के दृष्टिकोण से कई कार्य किये जायेंगे। इस पूरी सर्किट की दूरी 86 किलो मीटर होगी। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे तथा उनके जीवन स्तर में भी सुधार आयेगा। इस संबंध में 23 अक्टूबर को बैठक आयोजित की जायेगी।
उपायुक्त मुकेष कुमार ने कहा कि दुमका, मलुटी, हिजला तथा मसानजोर में कई कार्य किये जायेंगे ताकि अधिक से अधिक लोग इन स्थलों को देखने के लिए आयें। उन्होंने कहा कि इन सभी पर्यटन स्थलों को एक बेहतर टूरिस्ट स्पाॅट के रुप में विकसित करने के दिषा में कार्य किया जा रहा है। यहां आने वाले लोग अधिक से अधिक वक्त बितायें इस दिषा मेें कई कार्य किये जा रहे हैं। इन पर्यटन स्थल पर आने वाले लोगों को पर्यटन के दृष्टिकोण से कई विकल्प दिये जायेंगे। लोगों को एक बेहतर वातावरण देने का कार्य किया जायेगा। उन्होंने कहा कि मसानजोर में जिप लाइन बनाया जायेगा। रोप वे के माध्यम से यहां आने वाले पर्यटक पूरे डेम को देख सकेंगे। वाटर शो, फिसिंग प्वाईंट, वाटर स्पोर्टस जैसी कई चीजें पर्यटकों को मिलेगी। उन्होंने कहा कि मसानजोर में हाउस बोट भी उपलब्ध होगा। इस हाउस बोट में रहने की सुविधा भी होगी।
इस अवसर पर उपायुक्त मुकेष कुमार के साथ अनुमंडल पदाधिकारी राकेष कुमार, आईडेक के प्रतिनिधि उपस्थित थे।


No comments:

Post a Comment