Tuesday 2 October 2018

दुमका 02 अक्टूबर 2018
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 846
मसलिया प्रखंड के सांपचला पंचायत में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने उपायुक्त के समक्ष अपनी बात रखी रू

शौचालय से आया बदलाव -

कार्यक्रम के दौरान जय मां सरस्वती स्वयं सहायता समूह की महिला ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत हम समूह की महिलाओं के द्वारा जागरूकता फैलाने का कार्य निरंतर रूप से किया जा रहा है हम सभी घर घर जाकर स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने का कार्य कर रहे हैं सभी को शौचालय के उपयोग के लिए प्रेरित कर रहे हैं उन्होंने बताया कि लोगों के सोच में बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है सभी लोग अपने घर में शौचालय का निर्माण कर इसका उपयोग कर रहे हैं और जिन जिन के घरों में अब तक शौचालय का निर्माण नहीं हो सका है वह श्रमदान कर जल्द से जल्द शौचालय निर्माण का कार्य कर रहे । उन्होंने कहा कि हम सभी महिलाएं अब शौच  के लिए बाहर नही जाते ।
इस दौरान एसएचजी की महिलाओं ने अपनी उपलब्धि, चुनौती एवं सरकार की योजनाओं से मिलने वाले लाभ के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि एसएचजी से जुड़कर हमारे जीवन मे काफी बदलाव आया है । पहले हम सभी को सरकार की किसी भी योजनाओं की जानकारी नहीं होती थी लेकिन स्वयं सहायता समूह में जुड़कर हम सभी को सरकार की सभी योजनाओं की जानकारी होती है जिससे हम सभी समाज के सभी वर्गों को जाकर बताने का कार्य करते हैं ताकि अधिक से अधिक लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके हम सभी स्वयं सहायता समूह की महिलाएं ग्राम सभा में भाग लेते हैं । बिचैलिए अब दूर दूर तक दिखाई नहीं देते। उन्होंने कहा कि सरकार ने हम सभी के लिए सोचा है आज हम सब बहुत खुश हैं ।

इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के कालाजार के एडवाइजर ने बताया कि कालाजार मुक्त दुमका बनाने की दिशा में कार्य किए जा रहे हैं। झारखंड के 4 जिले कालाजार से प्रभावित हैं। उन्होंने कहा कि सरकार 6600 रुपए कालाजार रोगियों को देती है। साथ ही ऐसे लोगों को स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचाने वालों को भी सरकार प्रोत्साहन राशि उपलब्ध कराती है। उन्होंने उपस्थित सभी लोगों से कहा कि सरकार द्वारा मेडिकेटेड मच्छरदानी उपलब्ध कराया गया है आप सभी मच्छरदानी का उपयोग करें। उन्होंने बताया कि मिजलस रूबेला के तहत 9 माह से 15 साल के बच्चों को टीका दिया जा रहा है आंगनबाड़ी केंद्र एवं स्वास्थ्य केंद्र में यह उपलब्ध है। आयुष्मान भारत के अंतर्गत पाँच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा का प्रावधान है। इसमें अपना निबंधन कराये  और इस योजना का लाभ लें।

No comments:

Post a Comment