Saturday 20 April 2019

दुमका 20 अप्रैल 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0449
अपनी कमियों को ताकत बनाइए। हमेषा सकारात्मक ऊर्जा अपने भीतर बनाए रखें। इसी ऊर्जा से आपको अपने जीवन के लक्ष्य को हासिल करना है। आप सभी समाज और इस राष्ट्र के भविष्य हैं। उक्त बातें दुमका के उपायुक्त मुकेश कुमार ने भारत स्काउट और गाइड रांची संकुल (झारखंड) एवं वर्धमान संकुल (पश्चिम बंगाल) के जवाहर नवोदय विद्यालय के लिए आयोजित तृतीय सोपान प्रशिक्षण शिविर कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि कही। यह प्रशिक्षण शिविर हँसडीहा स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में आयोजित की गयी है। इस प्रशिक्षण शिविर में पश्चिम बंगाल के 13 विद्यालय के छात्र-छात्राएं तथा झारखंड के 17 विद्यालय के कुल 370 छात्र-छात्राएं प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। 
उपायुक्त मुकेश कुमार ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी के भीतर इसी तरह की उर्जा बनी रहे और आप सब अपने जीवन में खूब आगे बढ़ें यही हमारी शुभकामना है। उन्होंने कहा कि जीवन में कभी निराश नहीं होना है अपनी कमियों को अपनी ताकत बना कर हमेशा आगे बढ़ने का प्रयास करने से ही सफलता मिलेगी। ऐसे कई उदाहरण है जिन्होंने मेहनत कर अपनी एक मुकाम, अपनी एक पहचान बनाई है। उन्होंने अपनी कमियों को, अपने परेशानियों को, अपनी ताकत बनाई है। अपनी असफलता को ही अपनी सबसे मजबूत हथियार बनाएं। प्रयास करते रहे निश्चित रूप से सफलता आपको मिलेगी। उपायुक्त ने छात्र छत्राओं से कहा कि इंटरनेट के युग मे हम सभी जी रहे हैं लेकिन इंटरनेट का उपयोग भी सकारात्मक तरीके से करें। वर्तमान समय में बटन प्रेस करते ही पूरी दुनिया की जानकारी आपके हाथों में होती है। गूगल से आप बहुत कुछ सीख सकते हैं। अब आपको तय करना है कि आप सीखना क्या चाहते हैं।

सभी बच्चे अपने माता-पिता से मतदान करने की करें अपील...
19 मई को सुबह सबसे पहले जागकर अपने घर के लोगों को मतदान करने के लिए जगाएं.

उपायुक्त मुकेश कुमार ने इस दौरान उपस्थित छात्र छात्राओं से कहा कि वैसे बच्चे जो दुमका के हैं वे अपने माता पिता और अपने घर के सभी योग्य मतदाताओं से मतदान करने की अपील करें। उनसे अनुरोध करें कि सारे कार्य को छोड़कर 19 मई को सबसे पहले मतदान करें। आप सभी 19 मई को सुबह सबसे पहले जागकर अपने घर के लोगों को मतदान करने के लिए जगाएं। जिस प्रकार आप सभी खिलौने, कपड़े, मिठाई के लिए अपने माता-पिता से जिद करते हैं। मुझे उम्मीद है एक जिद इस लोकतंत्र के महापर्व में भाग लेने के लिए, वोट करने के लिए करेंगे।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त वरुण रंजन अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार प्रखंड विकास पदाधिकारी मुकेश मछुआ भारत स्काउट एंड गाइड के अधिकारी, जवाहर नवोदय विद्यालय हँसडीहा के प्राचार्य सहित शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित थे ।










No comments:

Post a Comment