Thursday 11 April 2019

दुमका 11 अप्रैल 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0414


इंडोर स्टेडियम दुमका में उपायुक्त मुकेश कुमार की अध्यक्षता में सभी कोषांग के वरीय पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, पुलिस पदाधिकारी, सेक्टर पदाधिकारी के साथ लोकसभा चुनाव के सफल आयोजन को लेकर बैठक आयोजित की गयी।
इस अवसर पर उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों की समस्याओं को जल्द से जल्द दूर किया जाए। न्यूनतम मूलभूत सुविधाएं सभी मतदान केंद्रों पर उपलब्ध है इसे सुनिश्चित करें। सभी सेक्टर पदाधिकारी अपने अपने अधीनस्थ मतदान केंद्रों की जानकारी प्राप्त कर लें तथा मतदान केंद्रों की सुविधाओं का अवलोकन यथाशीघ्र करें। सभी जरूरी सुविधाएं मतदान केंद्र पर उपलब्ध हो इसे सुनिश्चित करें। अगर किसी प्रकार की सुविधा यथा रैंप, बिजली, पानी, शौचालय मतदान केंद्र पर उपलब्ध नहीं है तो जल्द से जल्द इसे सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अगर कोई भी अधिकारी व कर्मी चुनाव कार्य से मुक्ति चाहता है तो वैसे अधिकारी तथा कर्मी अपनी समस्याओं को लिखित रूप में दें ऐसे लोगों के लिए मेडिकल टीम का गठन किया गया है। मेडिकल टीम उनकी परेशानियों की जांच करेगी तथा निर्णय लेगा। 
उपायुक्त ने सभी सेक्टर पदाधिकारी को निर्देश दिया कि किस मतदान केंद्र पर क्या समस्या है इसे प्रखंड विकास पदाधिकारी से मिलकर जल्द से जल्द दूर किया जाए। सभी मतदान केंद्र के रूट चार्ट की जानकारी आपको अवश्य रहे। जिला प्रशासन के द्वारा एक मोबाइल एप का निर्माण किया जा रहा है। इस मोबाइल ऐप के माध्यम से आपके हर मूवमेंट की ट्रैकिंग की जा सकेगी।
उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर समय से मतदान प्रारंभ हो यह सेक्टर पदाधिकारी सुनिश्चित करेंगे। आपके अधीनस्थ किसी मतदान केंद्र में अगर किसी प्रकार की परेशानी आती है तो इसे आप सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान सभी मतदान केंद्रों पर धारा 144 लागू रहेगी।
उन्होंने कहा कि पीडब्ल्यूडी मतदाताओं को किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसे सुनिश्चित करें। दिव्यांगजनों के लिए जरूरी सुविधाएं मतदान केंद्र पर उपलब्ध रहे। मतदान केंद्र तक दिव्यांगजनों को पहुंचाने के लिए वाहन की व्यवस्था रहेगी मतदान केंद्र तक दिव्यांगजन वाहन से आ सकते हैं। जिला प्रशासन उनके लिए वाहन की व्यवस्था करेगी। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया कि पूरे जिले के दिव्यांगजनों की मैपिंग की जाए। प्रखंड विकास पदाधिकारी सभी बूथ वाइज दिव्यांग जनों के चिन्हितीकरण का कार्य करें। मतदान केंद्र पर व्हील चेयर उपलब्ध हो इसे सुनिश्चित करें। वैसे मतदाता जिनकी उम्र 100 वर्ष पूरी हो चुकी है उनके भी चिन्हितिकरण का कार्य किया जाय। निर्वाचन आयोग द्वारा प्राप्त निदेष के आलोक में दिव्यांगजनों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया कि मतदान केंद्र पर दिव्यांग जनों के लिए की जारी व्यवस्थाओं का पूरा एक्शन प्लान तैयार कर लिया जाए ताकि मतदान के दिन किसी प्रकार की परेशानी ना हो। 
उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया कि जिन मतदान केंद्र पर चुनाव कार्य को संपन्न कराने के लिए महिला कर्मी प्रतिनियुक्त किए जाएंगे वैसे मतदान न्यूनतम सुविधाएं अवश्य उपलब्ध हो।
उपायुक्त ने कहा कि 51 आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इन सभी मतदान केंद्रों पर न्यूनतम मूलभूत सुविधाएं यथा पेयजल शौचालय बिजली उपलब्ध रहेगी। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया कि सभी 16 थानों को सुविधा एप्प से टैग किया जाए। सभी थाना प्रभारी सुविधा एप्प पर उपलब्ध रहे। प्रोएक्टिव रहे, चुनाव को बाधा रहित संपन्न कराने में अपना योगदान सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि आदर्ष आचार संहिता पर विषेष ध्यान दिया जाय। आदर्ष आचार संहिता का उल्लंघन नहीं हो इसे सुनिष्चित किया जाय। 
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक वाईएस रमेष ने कहा कि सभी थाना प्रभारी अपने अपने अधीनस्थ मतदान केन्द्रों का अवलोकन कर लें ताकि रूट चार्ट बनाने में आसानी हो। इस दौरान उन्होंने उपस्थित पुलिस अधिकारियों को सुरक्षा से संबंधित कई महत्वपूर्ण निदेष दिये।   

"दम दिखाओ दुमका"
चलो मतदान करें...चलो देश बदलें...






No comments:

Post a Comment