Thursday 11 April 2019

दुमका 11 अप्रैल 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0413
लोक सभा निर्वाचन 2019 के दौरान मतदान हेतु मतदान से जुड़े सभी कर्मियों को ईवीएम, वीवीपैट का हैंड ऑन ट्रेनिंग प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसी क्रम में इन्डोर स्टेडियम, दुमका में प्रथम मतदान पदाधिकारी को प्रषिक्षण दिया गया।
इस अवसर पर प्रथम मतदान पदाधिकारी को संबोधित करते हुए उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को एक नई शुरुआत की तरह लें। हर छोटी चीजों की बारीकियों को समझे ताकि मतदान के दिन किसी प्रकार के संशय की स्थिति में आप ना रहे। चुनाव को पारदर्शी बनाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा कई नए नए निर्देश प्राप्त हो रहे हैं। सभी निर्देशों का सख्ती से अनुपालन किया जाए। आप सभी इस प्रशिक्षण का लाभ लें प्रशिक्षण की गंभीरता को समझें। उन्होंने कहा कि कई ऐसे लोग भी है जिन्हें किसी तरह की शारीरिक परेशान है और वे चुनाव प्रक्रिया से मुक्ति चाहते हैं, तो ऐसे लोग अपनी समस्याओं से संबंधित आवेदन दें। ऐसे लोगों के लिए मेडिकल कमिटी का गठन किया गया है। मेडिकल कमेटी ऐसे लोगों की समस्याओं पर निर्णय लेगी। चुनाव में आपकी भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि बैलेट यूनिट वीवीपैट और कंट्रोल यूनिट की पूरी जानकारी रखें ताकि विषम परिस्थिति में भी आप इन सभी को जोड़ने में समर्थ हो सके। सभी जरुरी जानकारी आपको अवश्य होनी चाहिए। वोटर पर्ची से इस बार मतदान नहीं किया जा सकता है। वोटर पर्ची के साथ वोटर कार्ड या फिर चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित संबंधित दस्तावेज दिखाकर ही कोई भी मतदाता मतदान कर सकेंगे। अगर वोटर कार्ड में तस्वीर विजिबल नहीं है, तो किसी अन्य दस्तावेज यथा आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस से मिलान कर संबंधित मतदाता को वोट देने के लिए अनुमति दी जा सकती है। उन्होंने कहा कि टीम भावना के साथ कार्य करें चुनाव को सफल बनाने में अपना योगदान दें।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने प्रथम मतदान पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि आपके कंधों पर चुनाव संपन्न कराने की पूरी जिम्मेदारी है। अपने कर्तव्य का निर्वहन पूरी ईमानदारी से करें। चुनाव सफल हो, ज्यादा से ज्यादा लोग मतदान करें यही जिला प्रशासन का प्रयास है। मतदाता भय मुक्त होकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि आप इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में जितनी बेहतर ढंग से ईवीएम वीवीपट की बारीकियों को समझेंगे। 19 मई को आपका कार्य उतना ही आसान होगा। प्रशिक्षण को गंभीरता से लें तथा चुनाव को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर प्रषिक्षणार्थियों को अपर समाहर्ता सुनील कुमार ने कंट्रोल यूनिट में आने वाले एरर को किस प्रकार से हटाया जायेगा इसके बारे में विस्तृत जानकारी दी। साथ ही उन्होंने बैलेट यूनिट में होने खराबी को ठीक करने के तरीके को बाते हुए कहा कि बैलेट यूनिट अगर दो होगा तो पहले बैलेट यूनिट का 1 एवं दूसरा बैलेट यूनिट में 2 क्रम संख्या देखा लेना है। आप सभी चैक लिस्ट के अनुसार अपने समाग्री का मिलान कर लेंगे।
प्रषिक्षण सत्र में उपस्थित प्रषिक्षणार्थियों को प्रषिक्षण कोषांग के प्रभारी पदाधिकारी सुधीर कुमार सिंह ने कंट्रोल यूनिट में आने वाले सभी मैसेज के बारे में विस्तृत रुप से बताया। साथ ही उन्होंने कंट्रोल यूनिट के बारे में विस्तृत रुप से जानकारी दी। 
इस अवसर पर प्रषिक्षण कोषांग के प्रभारी षिवमंगल तिवारी ने ईभीएम, वीवीपैट, माॅकपाॅल के बारे में विस्तृत जानकारी दिया साथ ही प्रथम मतदान पदाधिकारियों के कर्तव्य एवं दायित्व के बारे में बताया। प्रषिक्षणार्थियों को डाक मतपत्र के वरीय पदाधिकारी अरबिन्द कुमार लाल ने पोस्टल बैलेट एवं ईडीसी के बारे में विस्तृत जानकारी दिया।
इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला योजना पदाधिकारी, प्रभारी पदाधिकारी प्रषिक्षण कोषांग के मारिया गोती तिर्की, मास्टर ट्रेनर विरेन्द्र कुमार साह, महादेव ठाकुर, संजीव कुमार सहित प्रशिक्षण कोषांग के कर्मी गौर चंद्र पाल, अजीत कुमार, चुन्नू, हेम्ब्रम, श्रीकांत प्रसाद, अभय मिश्रा, दीपक मिश्रा, नीरज कुमार यादव, पिंकू कुमार, सजल कुमार उपस्थित थे।
"दम दिखाओ दुमका"
चलो मतदान करें...चलो देश बदलें...






No comments:

Post a Comment