Tuesday 16 April 2019

दुमका 16 अप्रैल 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0429

जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त दुमका मुकेश कुमार के निदेश पर लोक सभा निर्वाचन 2019 के दौरान मतदान हेतु मतदान से जुड़े सभी कर्मियों को ईवीम, वीवीपैट का हैंड आॅन ट्रेनिंग प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसी क्रम में इंडोर स्टेडियम दुमका में पीठासीन पदाधिकारी को प्रशिक्षण दिया गया।
इस अवसर पर उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने उपस्थित सभी प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि जिस प्रकार से जिला निर्वाचन पदाधिकारी का दायित्व होता है ठीक उसी प्रकार से मतदान केन्द्रों पर पीठासीन पदाधिकारी का दायित्व होता है। आप सभी अपने दायित्व का निर्वहण पूरी ईमानदारी से करें। अगर आपके मन में किसी प्रकार के संशय है तो यथाषीघ्र उसे दूर करें। चुनाव को सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए आप सभी हर छोटी बड़ी जानकारी अपने पास रखें। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को गंभीरता से लें। इस प्रशिक्षण में बतायी जाने वाली बाते मतदान के दिन आपको लाभ पहुंचायेगी। उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण सत्र में उपस्थित ऐसे प्रशिक्षणार्थी जिन्होंने पूर्व में किसी चुनाव में पीठासीन पदाधिकारी के कर्तव्यों का निर्वहण नहीं किया है, उन्हें विशेष प्रशिक्षण दिया जायेगा। संशय को अपने मित्रो से भी दूर करने का प्रयास करें। इस बार मतदान मतदाता पर्ची से नही किया जा सकेगा, मतदान करने के लिए मतदाता पर्ची के साथ-साथ निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किये गये दस्तावेज को दिखाकर ही मतदाता मतदान कर सकेंगे। इस चुनाव में एक भी मतदाता मतदान करने से वंचित नही रहे। सभी योग्य मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके, इसे ध्यान में रखते हुए स्वीप कोषांग के द्वारा ‘‘दम दिखाओ दुमका‘‘ अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के माध्यम से लोगों को मतदान के लिए जागरुक किया जा रहा है। आप सभी इस अभियान से जुड़कर अपने-अपने घरों एवं आस-पास के लोगों को भी जागरुक करें, उन्हें मतदान करने के लिए प्रेरित करें।
इस अवसर पर अपर समाहर्ता दुमका सुनील कुमार ने प्रशिक्षणार्थियों को ईवीएम, वीवीपैट, माॅकपाॅल एवं मषीन को सील करने के तरीके के बारे में विस्तृत रुप से जानकारी दी। उन्होंने बैलेट यूनिट की जानकारी देते हुए कहा कि बैलेट यूनिट के केबल को वीवीपैट से तथा वीवीपैट के केबल को कंट्रोल यूनिट से जोड़ा जाता है। 
इस अवसर पर प्रशिक्षण कोषांग के प्रभारी शिवमंगल तिवारी, सुधीर कुमार सिंह ने पीठासीन पदाधिकारी के कर्तव्य एवं दायित्व के बारे में बताया। 
इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रशिक्षु आईएएस शशि प्रकाश, जिला शिक्षा पदाधिकारी पूनम कुमारी, प्रभारी पदाधिकारी प्रशिक्षण कोषांग के मारिया गोती तिर्की, मास्टर ट्रेनर विरेन्द्र कुमार साह, महादेव ठाकुर, संजीव कुमार सहित प्रशिक्षण कोषांग के कर्मी गौर चंद्र पाल, अजीत कुमार, चुन्नू, हेम्ब्रम, श्रीकांत प्रसाद, अभय मिश्रा, दीपक मिश्रा, नीरज कुमार यादव, पिंकू कुमार, सजल कुमार उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment