Friday 5 April 2019


दुमका 05 अप्रैल 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0386

आयुक्त संताल परगना प्रमण्डल भगवान दास की अध्यक्षता में अवैध उत्खनन एवं परिवहन पर रोक हेतु जिला में गठित टास्क फोर्स की प्रमंडल स्तर समीक्षात्मक बैठक आयुक्त के सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक को संबोधित करते हुए आयुक्त संताल पगरना प्रमंडल भगवान दास ने सभी जिले के संबंधित अधिकारियों को निदेश दिया कि टास्क फोर्स के तहत जो भी कार्रवाई की जाती है उसका प्रतिवेदन अद्योहस्ताक्षरी को दी जाय।
बैठक में आयुक्त संताल परगना नें प्रत्येक जिले से विगत माह में अवैध उत्खनन, बालू उठाव तथा अवैध ढुलाई के विरुद्ध की गयी कार्रवाई की जानकारी ली। विभिन्न जिलों से आए पदाधिकारियों द्वारा दी गयी जानकारी पर असंतोष व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि जिला खनन पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी तथा पुलिस उपाधीक्षक तीनों ही अवैध उत्खनन एवं उसके परिवहन पर रोक लगाने के लिए अधिकृत हैं। इसके बावजूद पूरे संताल परगना प्रमंडल के विभिन्न जिलों विशेष कर दुमका जिले के शिकारीपाड़ा से अवैध उत्खनन, बालू उठाव एवं ढुलाई की सूचना आ रही है। जो गंभीर है। अवैध उत्खनन पर विधिसम्मत कार्रवाई करें। प्रत्येक जिले में गठित टीम औचक निरीक्षण करें तथा अवैध उत्खनन करने वाले के विरुद्ध कार्रवाई करें। टीम की जांच हेतु निकलने का समय भी अलग-अलग तथा गोपनीय रहें। उन्होेंने दुमका के खनन अधिकारी द्वारा दी गई अवैध उत्खनन, बालू उठाव पर रोक हेतु अबतक कृत कार्रवाई पर असंतोष व्यक्त किया तथा उन्हें आवश्यक महत्वपूर्ण निदेश दिये। 
आयुक्त संताल परगना ने अधिकारियों से कहा कि वे सप्ताह में 1 से 2 दिन अपने-अपने जिलों में अवैध उत्खनन की जा रही स्थानों पर औचक निरीक्षण करें। अवैध खदान का सर्वे कर उसे जल्द से जल्द बंद करायें। उन्होंने वैध खदान का सीमांकन करने तथा उक्त स्थान पर खदान से संबंधित सूचना पट्ट संबंधित पट्टाधारी द्वारा लगायी जाय इसे सुनिशि्चत करायें।
वाहनों पर ओवर लोडिंग के मामले पर भी उन्होंने अधिकारियों से सघन छापामारी का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि साहेबगंज से देवघर होते हुए अनेकों ट्रक रोज ही चलते हैं। बीच में कई थाने है, फिर भी ट्रको पर ओवरलोडिंग की जांच नही किया जाना लापरवाही को दर्षाता। जिले में अवैध उत्खनन एवं ढुलाई पर रोक की जिम्मेवारी आप सभी की है। उन्होंने कहा कि आप सभी अपनी जिम्मेवारी के प्रति सतर्क रहेंगे, यह आपसे उम्मीद की जाती है। बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों से कारण पृच्छा का भी उन्होंने निदेश दिया।
इस अवसर पर आयुक्त के सचिव सुधीर गुप्ता, उप निदेशक खनन, उप निदेशक जनसम्पर्क शालिनी वर्मा, माईनिंग पदाधिकारी दुमका, पाकुड़, जामताड़ा, जिला परिवहन पदाधिकारी दुमका, साहेबगंज, पाकुड़, देवघर, जामताड़ा, डीएसपी दुमका, देवघर, पाकुड़, जामताड़ा आदि उपस्थित थे।

"दम दिखाओ दुमका"
चलो मतदान करें...चलो देश बदलें...




No comments:

Post a Comment