Thursday 25 April 2019

दुमका 25 अप्रैल 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0473

जिले में मतदाता जागरुकता अभियान के तहत जामा प्रखंड कार्यालय से विभिन्न विद्यालयों के बच्चों एवं बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों के द्वारा रोड शो (मतदाता जागरुकता रैली) का आयोजन किया गया। विद्यालयों के बच्चों एवं स्थानीय लोग हाथ में तख्तियाँ लिये विभिन्न नारों के साथ मतदान करने हेतु नारा लगाते हुए लोगों से मतदान के लिए अपील कर रहे थे।
इस जागरुकता रैली को संबोधित करते हुए उप विकास आयुक्त वरुण रंजन ने कहा कि 19 मई 2019 को दुमका में मतदान प्रस्तावित है। हर एक व्यक्ति अपने मताधिकार का प्रयोग कर इस लोकतंत्र को मजबूत बनायें। उन्होंने कहा कि जिला निर्वाचन पदाधिकारी दुमका मुकेश कुमार के निदेश पर सभी प्रखंडों में यह मतदाता जागरुकता रैली (रोड-शो) का आयोजन किया जा रहा है ताकि हर एक व्यक्ति को मतदान करने हेतु जागरुक किया जा सके। जिस प्रकार से हर जाति, धर्म एवं समुदाय के लोग हर साल के प्रत्येक महीनें में कोई ना कोई पर्व मनाते है ठीक उसी प्रकार से 5 साल के बाद आने वाले लोकतंत्र के महापर्व में आप सभी अपनी भागेदारी सुनिश्चित करें। आप सभी अपने मताधिकार का प्रयोग करें तथा अपने और अपने देश के लिए सरकार चुनने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। उन्होंने स्कूली छात्र-छात्राओं से कहा कि जिस प्रकार से आप सभी पर्व त्यौहार में अपने अभिभावक से कपड़े की जिद करते है ठीक उसी प्रकार से देश के इस महापर्व के लिए अपने अभिभावक एवं अपने आसपास के लोगों से मतदान करने की जिद करें। उन्होंने कहा कि इस वर्ष दिव्यांग मतदाताओं के लिए चुनाव आयोग के निदेश पर जिला प्रशासन के द्वारा सभी मतदान केन्द्रों पर विशेष व्यवस्थाएँ रहेगी। पहली बार ईवीएम में ब्रेल लिपि का प्रयोग किया जायेगा। सभी दिव्यांग मतदाताओं को चिन्हित किया जा रहा है और उनके बीच जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। आप सभी भी ऐसे मतदाताओं को जागरुक करें।
इस अवसर पर प्रशिक्षु आईएएस शशि प्रकाश ने कहा कि मतदान आपका अधिकार है, इसका उपयोग अवश्य करें। अपने और अपने आसपास के लोगों को भी मतदान करने के लिए जागरुक करें। कोई भी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने से छूटे नहीं, इसके लिए जिला प्रशासन के द्वारा कई प्रकार के मतदाता जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। आप सब भी अपने स्तर से लोगों को जागरुक करें और इस लोकतंत्र के महात्यौहार में अपना भागीदारी सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी साधु चरण देवगम, अंचल अधिकारी अनूप कश्यप, बीपीओ गौरव कुमार, नितु टुडू, प्रखंड को-आॅडिनेटर विकास मिश्रा, दिनेश कुमार गुप्ता, चास टुडू एवं विभिन्न विद्यालयों के बच्चें एवं बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित थे।




No comments:

Post a Comment