Wednesday 17 April 2019

दुमका 17 अप्रैल 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0438
जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- उपायुक्त दुमका मुकेष कुमार ने जिले के विभिन्न मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया एवं मतदान केन्द्रों पर न्यूनतम मूलभूत सुविधाओं यथा रैम्प, बिजली, पानी, शौचालय आदि का अवलोकन किया। निरीक्षण के दौरान उपायुक्त ने जिले के कई सुदूर क्षेत्र में स्थित मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया एवं संबंधित अधिकारी को कई महत्वपूर्ण निदेष भी दिये। उपायुक्त ने कहा कि सभी मतदाता अपने घर से निकलकर 19 मई को लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भागीदारी सुनिष्चित करें। सभी बीएलओ बैठक कर स्थानीय लोगों को जागरूक करने का कार्य करें। उपायुक्त ने निरीक्षण के दौरान विभिन्न पीडीएस डीलर से बातचीत की तथा उन्हें निदेष दिया कि सभी लोगों को मतदान की तिथि, समय अवष्य बतायें। लोगों को मतदान करने हेतु जागरूक करें। वैसे लोग जो 18 वर्ष के हो चुके हैं लेकिन उनका मतदाता सूची में नाम अबतक दर्ज नहीं हुआ है। ऐसे लोगों को स्थानीय बीएलओ से मिलने की सलाह दें। कोई भी मतदाता मतदान करने से वंचित नहीं रहे इसका ध्यान रखें।
  
*19 मई की तारीख याद कर लें...*

उपायुक्त मुकेष कुमार ने मतदान केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान स्थानीय लोगों से बातचीत की। उन्होंने स्थानीय ग्रामीणों से कहा कि आप सभी 19 मई को अपने मतदान केन्द्र पहुँचकर मतदान अवष्य करें। इस तिथि को मतदान करने के उपरांत ही कोई अन्य कार्य करें। आपका एक वोट बहुत ही महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि जिसप्रकार आप अपने घरों में त्योहार का आयोजन करते हैं ठीक उसी प्रकार से लोकतंत्र के इस त्योहार में मतदान कर राष्ट्र को सशक्त बनाने में अपना योगदान दें।
  
*युवा लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करें...*

उपायुक्त मुकेष कुमार ने स्थानीय युवाओं से बातचीत की एवं कहा कि आप सभी लोक सभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग अवष्य करें। मतदान के दिन आपके घर के वैसे सभी लोग जो 18 वर्ष के हैं उन्हें मतदान करने के लिए प्रेरित करें। ब्राण्ड एम्बेस्डर की तरह अपने आसपास के लोगों को मतदान करने के लिए जागरूक करें।

*इस मतदान में वोटर पर्ची से बात नहीं बनेगी...*
 
उपायुक्त ने स्थानीय लोगों से कहा कि आप सभी लोग मतदाता पहचान पत्र लेकर ही मतदान करने जायें। इस चुनाव में पूर्व की तरह वोटर पर्ची से बात नहीं बनेगी। वैसे लोग जिनका नाम मतदाता सूची में उपलब्ध है वे चुनाव आयोग द्वारा जारी किये गये दस्तावेज दिखाकर भी भी मतदान कर सकते हैं। मतदान करने के लिए फोटो पहचान पत्र ले जाना अनिवार्य होगा।
  
*1950 हर समस्याओं की दवा...*

उपायुक्त मुकेष कुमार ने लोगों से कहा कि कोई भी व्यक्ति 1950 टाॅल फ्री नम्बर पर काॅल कर चुनाव से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकता है। मतदाता सूची में आपका नाम है या नहीं तथा किस प्रकार से मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाया जा सकता है इसकी पूरी जानकारी कोई भी मतदाता 1950 में काॅल कर प्राप्त कर सकता है। साथ ही कोई भी मतदाता काॅल कर अपने मतदान केन्द्र की भी जानकारी प्राप्त कर सकता है। 
  
*मतदान केन्द्रों पर होगी निर्बाध विद्युत की व्यवस्था...*
 
उपायुक्त मुकेष कुमार ने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों पर निर्बाध विद्युत की व्यवस्था की जायेगी। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि जल्द से जल्द इस दिषा में कार्य प्रारम्भ कर दिया जाय। 
इस दौरान उपायुक्त मुकेष कुमार के साथ प्रषिक्षु आईएएस शषि प्रकाष तथा जिला प्रषासन के वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment