Thursday 25 April 2019

दुमका 25 अप्रैल 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0479

जिला निर्वाचन पदाधिकारी दुमका मुकेश कुमार की अध्यक्षता में लोकसभा चुनाव की तैयारियों से संबंधित बैठक आयोजित की गई। बैठक में मुख्य रूप से सभी मतदान केंद्रों पर न्यूनतम मूलभूत सुविधाएं, सभी 32 क्लस्टर पर पानी की व्यवस्था, मतदान पदाधिकारियों के लिए रात्रि विश्राम के लिए की गई व्यवस्था, आदर्श मतदान केंद्र पर दी जाने वाली सुविधा, मतगणना से संबंधित कई महत्वपूर्ण विषयों आदि पर चर्चा की गई।
बैठक को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी मुकेश कुमार ने कहा कि आप सभी के सहयोग से निश्चित रूप से सफलतापूर्वक चुनाव कराने में हम सफल होंगे। उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी से मतदान केंद्रों पर की गई वर्तमान व्यवस्था पर जानकारी प्राप्त की एवं कई आवश्यक निदेश भी दिए। उन्होंने कहा कि सेक्टर पदाधिकारियों की बैठक में अंकित की गई समस्याओं को जल्द से जल्द दूर किया जाए। उन्होंने कहा कि जिस भी मतदान केन्द्रों पर मरम्मती की आवष्यकता है उसे जल्द से जल्द पूरा किया जाय। मतदान केंद्रों पर रैंप की व्यवस्था अवश्य रहे इसे सुनिश्चित करें। सभी मतदान केंद्रों पर शौचालय चालू स्थिति में रहे। उन्होंने संबंधित अधिकारी को निदेश दिया कि सभी विद्यालयों के शौचालय को दुरुस्त किया जाए। हर छोटी-छोटी समस्याओं को दूर करने का कार्य किया जाए। चुनाव के दौरान किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न ना हो इसे ध्यान में रखते हुए मतदान केंद्रों की निरीक्षण कर उसे दूर किया जाए। 
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को निदेष दिया कि मतदान केंद्रों पर पानी की समस्या नही रहे, अभियान चलाकर सभी चांपानलों की मरम्मती की जाए। पेयजल की उपलब्धता जिला प्रशासन की प्राथमिक जिम्मेवारी है। मरम्मती गैंग का रोस्टर तैयार कर सभी चापानलों को एक्टिवेट मोड में रखा जाय। उन्होंने प्रखंड विकास पदाधिकारी को निदेश दिया कि सहायक अभियंता  के साथ बैठक कर पेयजल की समस्याओं को दूर करने का कार्य करें तथा प्रतिदिन की रिपोर्ट को समर्पित करें। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि मतदान के दिन पानी की समस्या नही हो इसे ध्यान में रखते हुए पानी के टैंकर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। प्रखंड विकास पदाधिकारी स्थानीय टेंट हाउस के साथ बैठक कर मतदान केंद्र पर की जाने वाली व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करें। सभी टेंट हाउस को अलग-अलग बूथों के साथ टैगिंग की जाए ताकि किसी भी परिस्थिति में सुविधाओं का अभाव ना हो। मतदान केंद्रों पर मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट, विश्राम करने के लिए गद्दा, व्यापक रोशनी की व्यवस्था की जाए। सभी बूथों पर दो-दो घड़े रखे जाये। सभी सेक्टर तथा बूथ पर मेडिकल किट उपलब्ध रहे। 
उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों पर साफ सफाई की व्यापक व्यवस्था रहे। सभी मतदान केंद्रों पर ग्रामीण, विद्यालय के बच्चों के सहयोग से स्वच्छता मतदाता दिवस का आयोजन किया जाएगा। आदर्श मतदान केंद्रों में साज-सज्जा की बेहतर व्यवस्था की जाए साथ ही आदर्श मतदान केंद्रों पर साफ सफाई की भी बेहतर व्यवस्था रहे।
 उन्होंने कहा कि शांतिपूर्वक मतदान कराना हमारी प्राथमिकता है। जिस भी मतदान केंद्र पर सबसे अधिक मतदान प्रतिशत होंगे। उस मतदान केंद्र के संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पीडब्ल्यूडी वोटर्स को दी जाने वाली सुविधा हर हाल में सुनिश्चित करें। उनके वाहन के लिए अलग से पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि वैसे मतदान केंद्र जहां पिछले चुनाव में मतदान प्रतिशत कम रही है वहाँ स्वीप कोषांग द्वारा विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। बैठक में उन्होंने चुनाव कार्य में लगाये जाने वाले वाहन से संबंधित जानकारी प्राप्त की एवं महत्वपूर्ण निदेष दिये। 
इस दौरान पुलिस अधीक्षक वाईएस रमेश ने भी कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए।
बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी मुकेश कुमार, उप विकास आयुक्त वरुण, रंजन प्रशिक्षु आईएएस शशि प्रकाश, अपर समाहर्ता सुनील कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार सहित जिला प्रशासन के वरीय अधिकारी तथा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी उपस्थित थे।







No comments:

Post a Comment