Thursday 18 April 2019

दुमका 18 अप्रैल 2019
प्रेस विज्ञप्ति संख्या - 0442

जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- उपायुक्त दुमका मुकेष कुमार की अध्यक्षता में लोक सभा आम चुनाव 2019 के सफल संचालन हेतु गठित फ्लाईंग स्क्वायड टीम, स्टैटिक सर्विलेंस टीम, विडियो सर्विलेंस टीम, विडियो व्यूईंग टीम के सदस्यों के साथ बैठक हुई। बैठक में उपस्थित अधिकारियों कर्मियों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आप सभी चुनाव के सफल संचालन हेतु निर्धारित कार्य के लिए चुने गये हैं। प्रत्येक कर्मी चुनाव आयोग के अहम हिस्सा हैं। मतदान के सफल संचालन में हर व्यक्ति का कार्य महत्वपूर्ण है। पूरी व्यवस्था में प्रत्येक व्यक्ति की अहम भूमिका है अतः जिस कर्मी की जिस कार्य हेतु भी प्रतिनियुक्ति की गई हो वे अपनी पूरी ईमानदारी, मेहनत, लगन एवं पूरी पारदर्षिता के साथ अपने कार्य करें। इन जांच टीमों से जुड़े कर्मियों के लिए पूर्व में ही प्रषिक्षण दिये जा चुके हैं। अपने कार्य के दौरान क्या करने हैं और क्या नहीं करने हैं इसकी जानकारी भी भली भांति दी जा चुकी है। 
उन्होंने कहा कि जिले से गुजरने वाले वाहनों के जांच के लिए जगह जगह पर नाका बनाये गये हैं। वहां कर्मियों की प्रतिनियुक्ति भी की जा चुकी है। आप सभी से यह उम्मीद है कि अपने दायित्व का पूरी तत्परता के साथ निर्वहण करें, अपने कार्य को गम्भीरता से लें। आती जाती छोटे बड़े वाहनों के जांच के दौरान वाहन में बैठे लोगों के साथ नम्रता से पेष आयें परन्तु अपने कार्य के प्रति दृढ़ रहें। दो पहिया वाहन तथा चार पहिया वाहन दोनों की सघन जांच हो। कर्मी जांच के दौरान किसी की निजता के अधिकार का उल्लंघन ना हो। यदि किसी कारणवष कोई वाहन बिना जांच कराये भागने की कोषिष करता हो तो अगले थाने को वाहन के नम्बर के साथ घटना की जानकारी दें, ताकि बिना जांच कराये कोई वाहन आगे ना बढ़ने पाये। वाहन जांच के क्रम में यदि कोई आपत्तिजनक सामग्री मिलती हो तो इसकी सूचना अपने फ्लाईंग स्क्वायड टीम के अधिकारियों को दें, यदि चुनाव को प्रभावित करने की आषंका सही पायी जाती है तो आचार संहिता कोषांग द्वारा अग्रेत्तर कार्रवाई की जायेगी। 
उन्होंने कहा कि यह सभी टीम अलग-अलग वाट्सएप ग्रुप का निर्माण करे तथा सूचनाओं का आदान प्रदान शीघ्रता से करे। एक दूसरे के साथ समन्वय बनाकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि इन टीमों के कार्यों को देखने के लिए एक अलग से उड़न दस्ता टीम का गठन किया जायेगा। जिसमें कार्यपालक दण्डाधिकारी, आरक्षी उपाधीक्षक, अनुमंडल पदाधिकारी तथा प्रषिक्षु आईएएस सदस्य होंगें, और ये पूर्व से गठित सर्विलेंस टीमों का औचक निरीक्षण करेंगे।              
जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि चुनाव के दौरान  यहां विषेष निगरानी रखे जाने की आवष्यकता है। कुछ ही दिनों में नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ हो जायेगी। अभ्यर्थी तय हो जाने के बाद उनके द्वारा किये जा रहे आम सभा रैली इत्यादी पर भी निगरानी रखनी होगी। अभ्यर्थियों द्वारा दिये जाने वाले भाषणों के दौरान किसी के प्रति व्यक्तिगत छिंटाकषी अथवा अमर्यादित भाषा का प्रयोग आचार संहिता का उल्लंघन माना जायेगा। अतः विडियो सर्विलेंस टीम इनकार्यक्रमों का विडियो तैयार करेगी तथा विडियो व्यूईंग टीम रिकाॅर्डेड सामग्री की जांच करेगी एवं अपना प्रतिवेदन आचार संहिता कोषांग को देगी। आवष्यकतानुसार आचार संहिता कोषांग अग्रेतर कर्रवाई करेगी। 
बैठक में प्रषिक्षु आईएएस शषि प्रकाष, अनुमंडल पदाधिकारी राकेष कुमार, उप निदेषक जनसम्पर्क शलिनी वर्मा, जिला परियोजना निदेषक, जिला योजना पदाधिकारी अरूण कुमार द्विवेदी, जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी अषोक कुमार उपस्थित थे।  



No comments:

Post a Comment